SBI ने शुरु की व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस, आसानी से मिलेंगे कई सारे लाभ, नहीं होगी बैंक जानें की जरुरत

Timesbull
SBI WhatsApp Banking
SBI WhatsApp Banking

नई दिल्ली SBI WhatsApp Banking: इस डिजिटल दौर में बैंकिंग की काफी सारी नई सुविधाएं मिल रही हैं। इसी तर्ज पर देश की सबसे बड़ी बैंक SBI के द्वारा व्हाट्सएप बैंकिंग की सेवा शुरु की गई है। जिसके बाद ग्राहक अपने फोन से आसानी से बैंकिंग के जुड़ें काफी सारे काम आसानी से कर सकते हैं। अगर आप भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लेख में SBI व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के प्रोसेस को को समझते हैं।

- Advertisement -

अगर आप बैंक की इस सुविधा का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो इससे लिए पहले आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ में रजिस्टर्ड होना चाहिए। वहीं यदि आपने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं किया है तो अपने कांटैक्ट की सारी डिटेल को अपने पास की शाखा में देश सकते हैं। SBI की ऑफिशियल साइट के मुताबिक अपना व्हाट्सऐप बैंकिंग नंबर सेव होना चाहिए क्यों कि इसमें सारे मैसेज और सर्विस का लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें- Motorola Edge 40 हुआ Flipkart की सेल में सस्ता! 29 हजार की छूट में दनादन हो रही बिक्री

- Advertisement -

SBI WhatsApp Banking के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

SBI व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा।

- Advertisement -

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप को ओपन करें और अपने SBI व्हाट्सएप बैंकिंग नंबर को खोजें।

इसके बाद नंबर पर REG <खाता संख्या>” Quote के साथ में एक मैसेज सेंड करें। अगर आपका खाता नंबर 123456789 है, तो मैसेज REG 123456789 होना चाहिए।

एक बार जब मैसेज सेंड कर देते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन लिंक के साथ में एसबीआई से एक वेरिफिरेशन मैसेज मिलता है।

रजस्ट्रेश लिंक मिलनेके बाद अपनी सारी डिटेल को वैरिफाई करें और रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा करने के लिए उस पर क्लिक करें और ये सुनिश्चित करें कि किसी भी रूकावट से बचने के लिए आपके पास एक स्थिर इंटरनेट करनेक्शन है।

इसके बाद आपके लिए एक पेज खुल जाएंगा, जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर पर्सनल आईडी नंबर सेट करना है। एक सुरक्षित MPIN सेट करने के लिए पेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करना है। जिनको आपको आसानी से याद रखना है।

इसे भी पढ़ें- 5 के नोट ने मचाया गदर, यहां बेचकर मिल रहे 28 लाख रुपये, जानिए बिक्री का आसान तरीका

SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस में होने वाले फायदे

बैलेंस इन्क्वॉयरी- अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बैंकिग नंबर पर BAL लिखकर एक मैजेस सेंड करना है। इसके बाद अपने खाते की बाकी की रकम ऑटोमैटिक प्रोसेस प्राप्त होगी।

मिनी स्टेटमेंट- वहीं हाल में हुए ट्रांजेक्शन का मिनी स्टेटमेंट पाने के लिए एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिग नंबर पर MSTMT पर सेंड करें। आपको एपने हाल के ट्रांजेक्शन की डिटेल्स के साथ में मैसेज मिलेगा।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना- वहीं अगर आपका एटीएम कार्ड कही गुम गया है या फिर चोरी हो गया है तो बैंकिंग नंबर पर ब्लॉक <एटीएम कार्ड के अंतिम 4 अंक> सेंड करें। जिसके बाद सारे ट्राजेंक्शन को रोक दिया जाएगा और कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

आधार नंबर लिंक करना- आपको अपने आधार कार्ड को बैंक से जोड़ने के लिए SBI व्हाट्सएप बैंकिंग नंबर पर “आधार <आधार नंबर> पर सेंड करें। इसके बाद आपको इसका लिंक का प्रोसेस मिलेगा।

बता दें SBI अपने यूजर्स को व्हाट्सएप पर काफी आसान और फ्रेंडली सर्विस देता है। इस लेख में दिए गए आसान से स्टेप फॉलो करके SBI बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article