नई दिल्लीः अगर आप केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधाक हैं तो फिर अब मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार जल्द ही तगड़ी सौगात देने जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है, जिससे लोगों के लंब इंतजार खत्म हो जाएगा।

इससे कर्मचारियों के अकाउंट में मोटी रकम आना मानी जा रही है, जो राशि महंगाई और बेरोजगारी में किसी डोज की तरह काम करेगी। किसान संगठन अटकेपड़े डीए एरियर की लंबे समय से मांग कर रहे थे, जिस पर मुहर लगने वाली है। दूसरी ओर सरकार ने डीए एरियर का पैसा भेजने की तारीक का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया जा रहा है।

जानिए कितने महीने का मिलेगा डीए एरियर

केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशभोगियों को लंबित पड़े 18 महीने के डीए एरियर का पैसा ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए नहीं भेजा था। इसके बाद से कर्मचारी संगठन लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने अभी पैसा भेजने की हामी नहीं भरी है।

आगामी साल देशभर में आम चुनाव होने हैं तो माना जा रहा है कि सरकार एक करोड़ लोगों को खुशखबरी दे सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आना तय है। प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों को करीब 2 लाख से ज्यादा रुपये महीने मिलेंगे। पैसा ट्रांसफर होने का आपके पास मैसेज आ जाएगा।

सरकार डीए भी बढ़ाएगी

केंद्र सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में भी बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर सकता है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा, जो फैसला किसी बड़े गिफ्ट की तरह होगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में ठीक ठीक इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...