नई दिल्लीः बरसाती बेला में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की लॉटरी लगने जा रही है, जिसकी चर्चा हर जगह चल रही है। केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि दो-दो मोटे गिफ्ट देने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से गिफ्ट हैं, जो एक साथ मिलेंगे।

दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ-साथ रुका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में डालेगी, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगा। कहा जा रहा है कि सरकार यह फैसला किसी भी दिन ले सकती है, जिसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी तारीख का तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन समाचारों में 15 अगस्त से पहले का दावा किया जा रहा है।

खाते में आएगा डीए एरियर का पैसा

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशभोगियों के अकाउंट में 18 महीने का अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा डाल सकती है। माना जा रहा है कि यह रकम पर सरकार अगस्त के पहले सप्ताह में कोई बड़ा डिसीजन ले सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह साल किसी वरदान की तरह होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना वायरल संक्रमण काल में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए एरियर का पैसा रोक लिया था। यह राशि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक रोकी गई थी। इसके बाद से केंद्रीय कर्मचारी लगातार डीए एरियर की मांग कर रहे हैं, जिसपर सरकार ने अंतिम फैसला नहीं लिया है। अब चर्चा है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार कर्मचारियों का इंतजार खत्म कर सकती है।

जानिए कितना बढ़ेगा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते(डीए) का भी लाभ मिलने जा रहा है। सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है, जिसका ऐलान किसी भी दिन किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए का पैसा मिल रहा है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...