नई दिल्ली Salary Hike 2023: केद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारोकं को एक बार फिर से बड़ा तोहफा मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक रक्षाबंधन के बाद कर्मचारी पेंशनर्स के डीए और डीआर में 3 फीसदी का इजाफा हो सकती है, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए 45 फीसदी हो जाएगा। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी। अभी तक कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है। लेकिन एआईसीपीआई के आंकड़ों से ये अनुमान लगाया गया है।

साल में 2 बार डीए बढ़ाएगी सरकार

दरअसल केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA और DR दरों को सेल में 2 बार रिवाइज किया जाता है। पहले इजाफा जनवरी में और दूसरा जुलाई में किया जाता है। जनवरी से जून तक के रेट में हो चुके हैं और जुलाई से दिसंबर तक के रेट जारी होना है। इस बार भी डीए और डीआर में इजाफा 7वां वेतन आयोग के फॉर्मूले के आधार पर किया जाएगा। लेबर डिपॉजिट के जारी AICPI इंडेक्स के आंकडों से डीए की दरें तय होती हैं। बहराल आखिरी निर्णय केंद्र सरकार का है। खबर है कि अब तक आंकड़ों के बाद डीए में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- PM KISAN YOJANA: 15वीं किस्त आने से पहले जरुर करा लें तीन जरुरी काम, वरना अटक जाएगा पैसा

डीए में 3 फीसदी का इजाफा होना तय

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द से 45 फीसदी डीए का लाभ मिल सकता है। फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। अगर 3 फीसदी और इजाफा होता है तो डीए बढ़कर 45 फीसदी तक हो जाएगा। जारी नई दरें जुलाई से लागू होंगी तो बाकी भी मिलेगा। इससे 47.58 लाख कर्मचारियों और करीब 69.76 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। सितंबर में इस पर मोदी सरकार ने इस फैसला ले सकती है। इससे पहले मार्च में डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था। जिसके बाद डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Khesari के बिना Rani Chatterjee हुई बेचैन, एक्ट्रेस बोली – ससुरा में पूछी ना भतार मोटाई पर…5 करोड़ फैन हो गए फिदा

45 फीसदी डीए या डीआर में इजाफे से इतनी बढ़ेगी सैलरी

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये हैं तो 45 फीसदी डीए के हिसाब से सैलरी में इजाफा किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर किसी सरकारी कर्मचारी की सैली 18 हजार रुपये है तो इस पर उसको 42 फीसदी यानि कि 7560 रुपये तक का डीए मिलता है और जब ये 46 फीसद होता है तो हर महीने 8280 रुपये होगा। इस हिसाब से सैलरी में 7560 रुपये का इजाफा होगा। अगर किसी की 30 हजार रुपये सैलरी है तो उसे डीआर के तौर पर 44,400 रुपये मिलेंगे। 4 फीसदी डीआर का इजाफा के बाद ये पैसा बढ़कर 42,600 रुपये हो जाएगा। यानि कि प्रत्येक माह पेंशन के तौर पर 800 रुपये का इजाफा होगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...