नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सालाना एशिया महादीप में सबसे ज्यादा बच्चों की बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराता है, जिसकी तैयारी बड़े स्तर पर की जाती हैं। इस बीच आपका बच्चा भी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12 क्लास में पढ़ाई कर रहा है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। वैसे भी अब सभी छात्रों यही इंतजार है कि बोर्ड की ओर से परीक्षा की तारीख कब तय होंगी।

अब माना जा रहा है कि साल 2023 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होंगी, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। बच्चों भी अब स्कूल के साथ-साथ ट्यूशन और घर पढ़ाई में काफी मेहनत में जुट गए हैं। बोर्ड परीक्षा का आयोजना किस तारीख से होगा, यह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होंगे इतने लाख छात्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2024 में करीब 55 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, जिनकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि बोर्ड की ओर से पंजीकरण कराने के लिए 10 सितंबर 2023 आखिरी तारीख तय की गई है, जिन्हें अब बस परीक्षा तिथि घोषित होने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है।

वहीं, हाईस्कूल और इंटर मीडिएट में तारीख तक 55,03,863 छात्रो ने पंजीकरण कराने का काम किया है। इसके साथ ही 10वी में 29,54,034 और बारहवीं में 25,49,827 छात्रो ने ऑनलाइन आवेदन कराए हैं। हाईस्कूल में संस्थागत छात्र 29,42,916 है और व्यक्तिगत छात्र 11,120 बताए गए हैं।

जानिए कब होगी बोर्ड परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें दि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सूत्रों से मिली सूचना के अनुसार, इस बार 2024 मे होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी में आयोजित होनी संभव मानी जा रही हैं। इसके साथ ही 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने है उसके दृष्टिगत ये परीक्षा फरवरी में सम्पन्न कराने का काम किया जा सकता है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...