नई दिल्लीः सरकारें बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए नए-नए कदम उठा रही हैं जिनका मकसद लाडो को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। सरकार ने लाडो को सामाजिक स्तर पर सम्मान प्रदान के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान चला रही है। वर्तमान में वैसे तो बेटियों के लिए कई बेहतरीन स्कीम गर्दा उड़ा रही हैं, जिनके बारे में हम आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना अब बेटियों के फ्यूचर को सुरक्षित बना रही हैं। स्कीम ऐसी है कि निवेश करने के बाद शादी से पहले एक मुश्त इतनी रकम मिल जाएगी, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं इस योजना में आप जुड़वा बेटियों का अकाउंट भी खुलवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। स्कीम से जुड़ने के लिए कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जो हर किसी का दिल जीत रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों का भविष्य संवारने के लिए कई बातों का ध्यान रखना होगा। स्कीम से जुड़ने लिए आपकी बेटी का आयु 10 साल से कम होनी जरूरी है। इससे ज्यादा उम्र है तो फिर धक्के खाने पड़ेंगे। स्कीम में निवेश की बात करें तो आप मिनिमम 250 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1.5 लाख तक का प्रीमियम भर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर सरकार 8 फीसदी ब्याज दे रही है। इसकी दरें हर तिमाही में जारी होती हैं। स्कीम में निवेश पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर छूट भी देने का काम किया जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप स्कीम से जुड़कर बंपर फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए कैसे मिलेगी मोटी इनकम

केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज पूरी तरह से टैक्स मुफ्त है। साथ ही योजना में मिलने वाला मैच्योरिटी अमाउंट भी टैक्स फ्री है। इसमें आपको बेटी के नाम पर प्रति महीने 12,500 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी। 21 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको लगभग 64 लाख रुपये का लाभ मिल जाएगा। इसके साथ ही गणना मौजूदा ब्याज दर 8% के आधार पर की गई है। Timesbull.com ने इस आर्टिकल को मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर पब्लिश किया है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...