नई दिल्लीः भारत में अब लगातार गाड़ियों की संख्या में सालाना इजाफा होता जा रहा है, जिसकी वजह कि हर कोई चौपहिया से यात्रा करना चाहता है। दूसरी ओर लोग गाड़ियों तो खरीद लेते हैं, लेकिन कुछ नियमों को नजरअंदाज करते हैं। आज हम आपको किसी व्हीकल नियम के बारे में नहीं बताएंगे, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

भारत में वैसे गाड़ी चलाने के लिए कुछ नियमों को तो बनाया गया है, लेकिन कई पर विचार ही किया जा रहा है। आपने देखा होगा गाड़ी ड्राइव करने के लिए लोग जूते व चप्पल दोनों ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें कौन सा जरूरी है यह जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। क्या चप्पल पहनकर गाड़ी ड्राइव करना खतरनाक होगा? यह सुनकर आपको अचंभा लग रहा होगा, लेकिन इसकी सच्चाई जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

चप्पल पहनकर गाड़ी ड्राइव करने का खास नुकसान

आपको जानकारी हैरानी होगी कि गाड़ी को चप्पल पहनकर चलाना किसी खतरे से खाली नहीं है। चप्पल पहनकर क्लच या एक्सीलेरेटर पेडल पर पैर फिसलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके साथ ही अगर आप अचानक ब्रेक लगाने का प्रयास करते हैं तो चप्पल पेडल पर फिसल जाने की संभावना बनी रहती है। इससे कार कंट्रोल से बाहर हो सकती है और दुर्घटना हो सकती है।

दुर्घटना भी ऐसी कि जान और माल दोनों का ही नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही चप्पल के पेडल में फंसने की उम्मीद बढ़ जाती है। अपने दाएं पैर को एक्सीलेरेटर पेडल से ब्रेक लगाते हैं तो पेडल से एक्सीलेरेटर पेडल पर शिफ्ट करते हैं तो कई चप्पल उनमें भी फंसने का खतरा बना रहता है। इससे कोई बड़ा हादसा होने की संभावना बनी रहती है।

जानिए क्या करना चाहिए

अगर आप सड़क पर किसी बड़े हादसे से बचना चाहते हैं तो चप्पल पहनकर गाड़ी को ड्राइव ना करें, जिससे आपको दिक्कतें हो सकती हैं। इसके साथ ही हमेशा कार चलाते समय जूते पहनकर रखे। जूते में पेडल पर अच्छी ग्रिप मिल जाती है और पैर आपका रक्षात्मक होता है। इसके साथ ही आपने जूते नहीं पहने हैं तो कार चलाने से बचने की जरूरत होगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...