नई दिल्ली PM Svanidhi Yojana: अगर आप आत्मनिर्भर बनने के लिए अपना काम शुरु करने की सोच रहे हैं। इसके लिए बैंक आपको लोन दे रहे हैं। जिसके बाद आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। इस लेख में हम सरकार की उस स्कीम के बारे बताने वाले हैं जहां पर आपको बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाता है।

केंद्र सरकार की इस स्कीम में लोगों को बिना किसी गारंटी के अपना काम शुरु करने के लिए 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। यही नहीं ब्याज पर सब्सिडी और 1200 रुपये का कैशबैक मिल जाता है। दरअसल हम पीएम स्वनिधि स्कीम की बात कर रहे हैं।

फटाफट जानें क्या है पीएम स्वनिधि स्कीम

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मोदी सरकार ने पीएम स्वनिधि स्कीम की शुरुआत की है। कोरोना महामारी के समय 2020 में केंद्र सरकार ने इस सरकारी स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत रेहड़ी पटरी वालों को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा मिल जाती है।

इस स्कीम के तहत 50 हजार रुपये का लोन दिया जाता है। इस स्कीम में शुरुआत में 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है। यदि समय पर इसका पेमेंट किया जाए तो लोन की लिमिट पहले 20,000 रुपये और फिर इसको बढ़ाकर 50 हजार रुपये तक की जाती है।

लोगों को 7 फीसदी ब्याज पर मिलेगी सब्सिडी

बता दें लोगोंं को बिना किसी गारंटी के 50 हजार रुपये का लोन मिलता है। ये लोन तीन किस्तों में प्रदान किया जाता है। अगर आपने लोन लिया है तो उसको पूरा चुका देते हैं तो सरकार लोन के लिए अदा किए गए ब्याज पर 7 फीसदी की सब्सिडी मिलती है।

यही नहीं आप डिजिटल लेन-देन करते हैं तो आपको साल में 1200 रुपये तक का कैशबैक भी मिलता है। सरकार ने अभी तक तीन किस्तों में तकरीबन 70 लाख रुपये का लोन के तौर पर दिया जाता है। 53 लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडरों को इस सरकारी स्कीम का लाभ मिला है। पीएम की इस स्कीम के तहत अभी तक 9100 करोड़ रुपये के तौर पर बांटे हैं।

सरकार की इस स्कीम में कैसे करें आवेदन

  • पीएम स्वनिधि स्कीम के लिए अप्लीकेशन घर में ही कर सकते हैं बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने हैं।
  • सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म फिल करना होगा।
  • इसके अलावा आप किसी भी कॉमन सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा किसी भी सरकारी बैंक में जाकर अप्लीकेश कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास कोई बैंक खाता हैं और खाता में आधार और मोबाइल नंबर लिंक है तो आप आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...