नई दिल्लीः वैश्विक मार्केट में इन दिनों कच्चे तेल के भाव में काफी उठा-पटक का दौर जारी है। इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है, जिससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी निराशा छाई है। निराशा कि वजह कि मार्केट में एक तो पहले से ही पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर जमे हुए हैं, जहां कुछ शहर ऐसे कीमत शतक लगाए हुए हैं।

दूसरी ओर अब चर्चा है कि भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में काफी गिरावट हो सकती है, जिससे ग्राहकों की मौज आना तय है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेट्रोल-डीजल के दाम में वित्तीय बजट पर गिरावट का ऐलान किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

आज इन शहरों में जानिए पेट्रोल-डीजल का रेट

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का रेट 96.72 रुपये, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। इसके साथ ही कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये, जबकि डीजल का भाव 87.89 रुपये प्रति लीटर में बिकता नजर आया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का दाम 96.57 रुपये, जबकि डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर में दर्ज किया गया। दिल्ली से सटे नोएडा में नोएडा 96.79 रुपये, जबकि डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये, जबकि डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया।

जानिए कहां से जारी होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां की तरफ से पेट्रोल और डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। हालांकि 22 मई 2022 से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है ।हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कीमतों को जारी करने का काम करती हैं। घर बैठे भी आप तेल के दाम को चेक कर सकते हैं।

यूं चेक कर पेट्रोल-डीजल के रेट

देश के बाजारों में आप पेट्रोल-डीजल की खरीदारी करना चाहते हैं तो पहले अपने शहर का में रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर एक SMS भेजने की जरूरत होगी। अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेजकर यह काम करवा सकते हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...