Murrah Buffalo: ऐसे करे मुर्रा भैंस की पहचान, रोज देती है 25 से 30 लीटर दूध

By

Business Desk

Murrah Buffalo: मुर्रा भैंस प्रतिदिन 30 लीटर तक दूध देती है. यही कारण है कि यह भैंसा बाजार में ऊंची कीमत पर बिकती है. मुर्रा भैंस की उत्पत्ति हरियाणा और पंजाब राज्य से हुई, जिसके बाद यह भैंस अपनी विशेषताओं के कारण पूरे भारत में फैल गई है. अगर आप भी इस नस्ल की भैंस से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो यहां मुर्रा भैंस की पहचान और खासियत के बारे में विस्तार से जाने …

मुर्रा भैंस की पहचान

मशहूर मुर्रा भैंस की मांग अधिक होने के कारण कई बार किसान इस भैंसे की पहचान करने में धोखा खा जाते हैं. आपको बता दें कि भैंस की इस नस्ल की उत्पत्ति भारत के हरियाणा और पंजाब राज्यों से हुई है. जहां यह भिवानी, हिसार, रोहतक, जिंद, झाझर, फतेहाबाद और गुड़गांव जैसे जिलों में उगाया जाता है. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी इसका बड़े पैमाने पर पालन किया जाता है. अपने गुणों के कारण भैंस की यह नस्ल धीरे-धीरे पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गई है.

मुर्रा भैंस की कीमत

मुर्रा भैंस उन्नत नस्लों में से एक मानी जाती है, जो अपनी दूध उत्पादन क्षमता के लिए देशभर में मशहूर है. यही कारण है कि देश में बड़ी संख्या में पशुपालक इस भैंस को पालते हैं. जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा होता है. अगर कीमत की बात करें तो मुर्रा भैंस अपनी दूध उत्पादन क्षमता के कारण काफी ऊंचे दामों पर बिकती है. इस मुर्रा भैंस की कीमत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक होती है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow