Jaya ekadashi Varat: फरवरी में इस दिन है जया एकादशी का व्रत जानें जल्दी

Jaya ekadashi Varat: पंचांग के अनुसार जया एकादशी माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. जया एकादशी के व्रत में भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत फलदायी माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन श्रीहरि को प्रसन्न करने से उनका आशीर्वाद मिलता है और परिवार में खुशियां आती हैं।

इस दिन श्रीहरि के साथ देवी लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है और कहा जाता है कि इससे घर में समृद्धि आती है। मान्यता के अनुसार यह व्रत बहुत शक्तिशाली भी माना जाता है। कहा जाता है कि श्रीकृष्ण ने पांडवों में सबसे बड़े युधिष्ठिर को भी इस व्रत की महिमा के बारे में बताया था. यहां जानिए इस महीने जया एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा और कैसे भगवान विष्णु की पूजा की जा सकती है।

जया एकादशी पूजा

पंचांग के अनुसार जया एकादशी की तिथि 19 फरवरी को सुबह 8:49 बजे शुरू होगी और यह तिथि 20 फरवरी को सुबह 9:55 बजे समाप्त होगी. इस वजह से जया एकादशी का व्रत 20 फरवरी को रखा जाएगा।

जया एकादशी की पूजा करने के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए। स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहने जाते हैं और फिर भगवान विष्णु के लिए एकादशी व्रत का संकल्प लिया जाता है। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है।