नई दिल्ली। केंद्र सरकार और राज्य सरकार लोगों को मदद करने के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चला रही हैं। किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई प्रकार के स्कीम चलाये जा रहे हैं। इनमें प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योजति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित कई स्कीम सरकार की तरफ शुरू की गई है, जिसका फायदा भी लोगों को मिल रहा है।

इन्हीं में से एक है आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) यह एक हेल्थ स्कीम है, जिसके जरिए करोड़ों निम्न आय वर्ग और मिडिल क्लास लोगों को 5 लाख तक का फ्री में इलाज किया जाता है। मोदी सरकार की तरफ से इस योजना को 23 सितंबर, 2018 को लॉन्च किया गया था। यदि, आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आईये जानते हैं अप्लाई करने का तरीका:-

जानिए क्या है Ayushman Bharat Card Yojana?

आपको बता दें कि Ayushman Bharat Card Yojana को केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया है। अभी तक इस स्कीम का लाभ काफी लोग उठा चुके हैं। इस स्कीम को सरकार ने गरीब और कमजोर आय लोगों के लिए लॉन्च किया है। इस योजना का लाभ SC/ST, बेघर, निराश्रित, दान या भिक्षा मांगने वाले व्यक्ति उठा सकता है। इस स्कीम का लाभ उठाने वालों को आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, जिसके बाद आप अस्पातल में जाकर 5 लाख रुपये तक का फ्री में इलाज करा सकते हैं।
इस योजना के तहत लोगों को सरकारी अस्पताल में एडमिट होने के बाद अगले 15 दिन तक होने वाले सभी प्रकार के खर्च सरकार खुद उठाती है। खास बात यह है कि इस योजना में फैमिली का एक रुपये भी नहीं लगता है, आयुष्मान योजना पूरी तरीके से एक कैशलेस स्कीम है।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरुरत
आधार कार्ड
राशन कार्ड
इनकम सर्टिफिकेट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे चेक करें अपनी पात्रता
– सबसे पहले अपनी पात्रता चेक करने के लिए आयुष्मान कार्ड योजना की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
– इसके बाद आई एम इलेजिबल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
– अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, इसके बाद उस पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा जिस पर ओटीीपी मिलेगा।
– इस OTP को भरें। इसके बाद दो ऑप्शन आएंगे जिस पर अपने राज्य को चुनना होगा।
– अब आपको यहां एक दूसरा ऑप्शन नजर आएगा, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर डालना होगा।
– अब सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
– ये सारे ऑप्शन पूरे करते ही आपकी पात्रता का पता लग जाएगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...