Maruti Suzuki Price Hike: नई कार को घर लेन की अगर आप भी योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। कई रिपोर्ट्स सामने आई है जिसमें कहा गया है की मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अपनी कारों की कीमत में इजाफा किया है। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और इस सोमवार को कंपनी ने घोषणा की है कि कंपनी की सभी मॉडलों की कीमतों में करीब 1.1 फीसदी का इजाफा किया गया है।

मारुति कारों की नई कीमत को 16 जनवरी 2023 से लागू भी कर दिया गया है। इस चालू वित्त वर्ष में कंपनी ने दूसरी बार अपनी कारों की कीमत को बढ़ाया है। इससे पहले अप्रैल 2022 में कंपनी आपने वाहनों की कीमत को बढ़ा चुकी है। हालांकि कंपनी ने इस जनवरी होने वाले कीमत में इजाफे को लेकर बहुत पहले ही जानकारी दे दी थी।

दिसंबर 2022 में मारुति सुजुकी की तरफ से कहा गया था कि लागत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसके प्रभाव को कम करने के लिए वाहनों की कीमत को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही अप्रैल 2023 से नया उत्सर्जन मानक (RDE Norms) लागू हो जाएगा।

ऐसे में कंपनी को अपने वाहनों में नए उत्सर्जन मानकों (RDE Norms) के हिसाब से बदलाव भी करने हैं। अभी कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में सस्ती हैचबैक कारों के अलावा एसयूवी की बिक्री की जाती है। कंपनी की सबसे सस्ती कार की कीमत 3.39 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं कंपनी की मंहगी कार की कीमत 19.49 लाख रुपये के आसपास है।

जल्द बाजार में आएगी Jimny और Fronx

ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में मारुति सुजुकी ने अपनी दो नई एसयूवी को उतारा है। जिसमें मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) में कंपनी ने 4X4 ड्राइव ऑफर किया है। आपको बता दें कि यह कंपनी की पहली 4X4 ड्राइव के साथ आने वाली एसयूवी है। इसकी सीधी टक्कर भारतीय बाजार में पहले से ही मौजूद महिंद्रा थार (Mahindra Thar) से होने वाला है। मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) की बुकिंग को भी कंपनी ने शुरू कर दिया है।

इसमें कंपनी एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, छह एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे आधुनिक फीचर्स ऑफर करेगी।

वहीं कंपनी ने अपनी एक और नई एसयूवी मारुति फ्रॉनक्स (Maruti Fronx) को भी इस ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया है। यह एसयूवी कंपनी की पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक बलेनो (Maruti Baleno) पर आधारित है। इसके आगे के ग्रिल और हेडलैंप्स को देखकर आपको ग्रैंड विटारा की याद आ जाएगी।

इस एसयूवी का साइज कंपनी ने 4 मीटर से भी कम रखा है। ऐसे में इसका मुकाबला टाटा कंपनी की लोकप्रिय एसयूवी पंच (Tata Punch) से हो सकती है। इस एसयूवी में कंपनी 360-डिग्री कैमरा के अलावा 40 से भी ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करने वाली है। वहीं इसमें आपको दो इंजन का विकल्प भी देखने को मिलेगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...