नई दिल्ली: अब ज्यादा दिन दूर नहीं जब भारतीय बाजार में फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली गाड़ियां ग्राहकों को खरीदने के लिए आसानी से मिलेगी। जी हां भारत सरकार इस समय फ्लेक्स फ्यूल पर बड़े जोरदार तरीके से काम कर रही है। जिससे 2025 तक 20% प्रति प्रतिशत एथनॉल मिक्स फ्यूल हासिल करने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस फ्लेक्स फ्यूल की कीमत काफी कम होगी। जिससे लोगों की भारी सेविंग होने वाली है।

दरअसल आपको बता दें कि फ्लेक्स फूल से चलने वाली गाड़ियों की लागत काम आएगी। बल्कि इससे पॉल्यूशन भी कम होगा। हाल ही में टोयोटा  कंपनी ने अपने एक फ्लेक्स फ्यूल कार का प्रोटोटाइप पेश किया है। कंपनी के इस कार का नाम कोरोला है, जो फ्लेक्स फ्यूल का प्रोटोटाइप है, कंपनी ने इसमें दिखाने की ये कोशिश की है कि कैसे हाइब्रिड पावरट्रेन को फ्लेक्स फ्यूल के साथ कैसे मिलाया जा सकता है।

वही इससे पहले इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल कार की तरह यह भी एक प्रोटोटाइप सामने पेश किया गया है। जिसका इंजन 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन, इथेनॉल मिश्रित फ्यूल के साथ चल सकता है। खबरों में बताया जा रहा है कि इस फ्यूल की कीमत करीब 60 से 70 रुपये/लीटर है। जो पेट्रोल डीजल की तुलना में करीब 30 रुपये कम है। ऐसे में फ्लेक्स फ्यूल के इस्तेमाल से प्रदूषण में कमी के साथ साथ ईंधन पर होने वाले खर्च में बंपर सेविंग होने वाली है। इसका सीधा देश के लोगों को होने वाला है।

मार्केट में जल्द आएगी कोरोला फ्लेक्स फ्यूल

आप को बता दें ऐसे कई कंपनी हैं जो इस समय फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली कारों को लाने का काम कर रही है, जिसमें टोयोटा फ्लेक्स फ्यूल इनोवा हाइक्रॉस भी ला सकती है। कोरोला फ्लेक्स फ्यूल कार की बात करें तो कोरोला अपने नए वर्जन में बड़ी टचस्क्रीन और साफ-सुथरे इंटीरियर के साथ अधिक शार्प दिखती है, जबकि इसमें इस्तेमाल किए गए मैटेरियल की क्वालिटी भी बहुत अच्छी है।

वही टोयोटा के अलावा भारत में कुछ अन्य कार निर्माता कंपनियां पहले ही इथेनॉल-मिक्स फ्यूल में बदलाव की अपनी योजना की घोषणा की है, जिसमें मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, टोयोटा, होंडा और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...