नई दिल्ली PM Kisan Yojana: पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी हैं। आपको बता दें सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए काफी बड़ा ऐलान कर दिया है। जिसके बाद सभी पात्र किसान खुशी से झूम उठे हैं।

सरकार के ऐलान के बाद पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। जानकारी के लिए बता दें सरकार बहुत ही जल्द पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त जारी करने वाली है। जिसके द्वारा सभी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

सरकार सभी किसानों को पीएम किसान स्कीम के तहत 6000 रुपये सालाना ट्रांसफर करती है। हाल ही में सरकार ने सभी पात्र किसानों को 15वीं किस्त का लाभ दिया था। और अब 16वीं किस्त का लाभ मिलने वाला है।

जानें कब मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ

पीएम मोदी सीधे डीबीटी के द्वारा 28 फरवरी को 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे। इस स्कीम की रकम किसानों के खाते में हर चार महीने में ट्रांसफर करती है। इससे पहले स्कीम की 15वीं किस्त का पैसा 15 नवंबर 2023 को झारखंड की खुंटी से पीएम मोदी ने ट्रांसफर किए थे। इस स्कीम को लेकर पूरे 5 साल हो गए हैं।

सरकार ने पहली बार 24 फरवरी यानि कि 5 साल पहले किसानों की फाइनेंशियल जरुरतों को पूरा करने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की थी। सरकार ने 2019 से लेकर अभी तक 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खाते में 2.80 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की है।

जानें किन किसानों को मिलेगा स्कीम का लाभ

पीएम किसान स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा। जिनके द्वारा ईकेवाईसी प्रोसेस को पूरा कर लिया गया है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सभी किसावनों को ईकेवाईसी करना और जमीन का सत्यापन भी करना जरुरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यानि कि आपके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे।

पीएम किसान स्कीम का स्टेट्स कैसे चेक करें

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद नो योर स्टेट्स पर क्लिक करें।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर को फिल करना है।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को फिल करना है।
  • इसमें मांगी गई सारी जानकारी को फिल करना है और गेट डिटेल्स पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद फौरन आपकी स्क्रीन पर स्कीम का स्टेट्स दिखने लग जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...