नई दिल्ली:DA Hike Update 2024. मध्यप्रदेश सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता यानी DA भुगतान होने का इंतजार है, जिससे सरकार की ओर से यह बढ़ कदम जल्द ही उठाया जा सकता है। तो वही खबरों में बताया जा रहा है, कि राज्य में मोहन यादव सरकार देश में लोकसभा चुनाव को देखते हुए 8 महीने (जुलाई 2023) से रुके इस डीए का भुगतान कर कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है।

दरअसल आप को बता दें कि केन्द्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों को सरकार से काफी समय से रुके मंहगाई भत्ते के फैसले पर अपडेट का इंतजार है, जिससे बताया जा रहा हैं, कि मोदी सरकार अगले महीने के पहले सप्ताह में कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता का तोहफा

तो वही जल्द ही मध्यप्रदेश सरकार अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों के रुके पड़े महंगाई भत्ते का तोहफा मिल सकता है। सरकार के ऑकड़े के अनुसार, प्रदेश में  7.50 लाख कर्मचारियों और 4.50 लाख पेंशनर्स है, जिससे महंगाई भत्ता यानी DA भुगतान को लेकर सरकार बड़ा फैसला ले सकती है।

14 फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता

मौजूदा समय में मध्यप्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों को 42 फीसदी से मंहगाई भत्ता मिल रहा रहा है, जो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले 46 फीसदी से 4 फीसदी कम है। तो वही बताया जा रहा है, मोहन यादव सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 7 से लेकर 8 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है। खबर है कि सरकार इन कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 14 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। जिसके बाद DA 56% तक पहुंच जाएगा।

जानकारी के लिए आप को दिला दें कि, हाल के राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के वजह से अक्टूबर में आचार संहिता लागू होने के कारण कर्मचारियों को डीए का बंपर लाभ नहीं मिल पाया, जिससे 1 जुलाई 2023 से लंबित 4% डीए का भुगतान नहीं हो पाया था।

सरकारी खजाने पर आएगा इतने करोड़ का खर्च

दरअसल आप को बता दें कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर पर हर महीने 160 करोड़ रु. का अतिरिक्त खर्च आएगा और यदि इस बढ़े हुए DA के एरियर का भुगतान तो इसका खर्च 1280 करोड़ रुपए होगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...