Today Petrol Diesel: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट है लेकिन इसका असर घरेलू बाजार पर नहीं पड़ रहा है। घरेलू बाजार में आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें जस की तस हैं और यहां कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

4 मार्च के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट हो गए हैं। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। 4 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें जस की तस रहीं और यहां कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, सरकार का कहना है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन हो सकता है.

क्या जल्द सस्ता होगा तेल?
सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, देश में जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हो सकता है। सरकार का कहना है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आती है और कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर से नीचे रहती है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाएगा.

कुछ राज्यों ने कीमतें बढ़ा दीं

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कुछ समय पहले कुछ राज्यों ने वैट बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें महंगी कर दी थीं. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और अन्य राज्य शामिल हैं।

यहां जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम
शहर पेट्रोल डीजल
दिल्ली 96.72 89.62
बेंगलुरु 101.94 87.89
लखनऊ 96.57 89.76
नोएडा 96.79 89.96
गुरूग्राम 97.18 90.05
चंडीगढ़ 96.20 84.26
पटना 107.24 94.04

ओएमसी ने जारी की कीमतें
आपको बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी करती हैं। हालांकि, 22 मई 2022 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी करती हैं। आप घर बैठे भी तेल की कीमतें चेक कर सकते हैं.

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...