SSY: सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी योजना है जो सरकार द्वारा देश की बेटियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार 10 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए बैंक खाते खोलती है। योजना के तहत जो भी खाते खोले जाते हैं वे निवेश खाते होते हैं। इन खातों के अंतर्गत लड़की के माता-पिता द्वारा लड़की के अच्छे भविष्य के लिए निवेश हेतु पैसा जमा किया जाता है। लड़की के सुकन्या समृद्धि खाते में जमा की गई इस निवेश राशि का उपयोग लड़की की शादी से लेकर उसकी उच्च शिक्षा तक किया जाता है।

SSY योजना खातों के लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी का खाता खुलवाने के बाद कम से कम 15 साल तक निवेश करना होता है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इस खाते में निवेश पर 8.0% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेशक एक साल में 1.5 लाख रुपये या उससे अधिक का निवेश करते हैं। तो उन्हें भी टैक्स में छूट मिलती है ! बेटियों के 10 साल पूरे होने से पहले सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश किया जाता है। खास बात यह है ! कि इस योजना के अंतर्गत कानूनी रूप से गोद ली गई बालिका को भी योजना का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2015 में की थी. इस योजना की अकाउंट अवधि 21 साल रखी गई है. लेकिन इसमें आपको एक फायदा यह मिलता है कि आपको इस योजना में केवल 15 साल तक ही निवेश करना होगा। आपका सुकन्या समृद्धि खाता 6 साल तक सक्रिय रहता है और आपको इस पर ब्याज का लाभ भी मिलता रहता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप एक दिन की बेटी से लेकर 10 साल तक की बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. इसमें आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

सुकन्या समृद्धि खाता आप पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाने के बाद आपको वहां संबंधित अधिकारी से इसका आवेदन पत्र मांगना होगा। आवेदन पत्र आपको अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...