भारत का एक अनोखा गांव! जहां लोग एक दूसरे से करते हैं अजीब तरीके से बातचीत, जानिए इसके पीछे का रहस्य

Travel Guidelines: भारत में घूमने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है और अगर आप कुछ अनोखी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो यहां ऐसी कई जगहें हैं। आज हम आपको मेघालय के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे व्हिस्लिंग गांव के नाम से जाना जाता है। इस गांव की क्या खासियत है, इसका नाम कैसे पड़ा, यहां जानिए.

अगर आप ऑफबीट डेस्टिनेशन पर घूमने के शौकीन हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यह कोंगथोंग गांव है, जिसे ‘व्हिस्लिंग विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां लोग एक-दूसरे को नाम से नहीं बल्कि सीटी बजाकर बुलाते हैं। कोंगथोंग पूर्वी खासी हिल्स में स्थित है। मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 60 किमी की दूरी तय करके आप इस शांतिपूर्ण, सुंदर और अनोखे गांव तक पहुंच सकते हैं।

लोगों के दो नाम

यहां लोगों के दो नाम होते हैं- एक सामान्य और दूसरा सुरीला नाम। इस धुन नाम के भी दो रूप हैं। पहला लंबा गाना और दूसरा छोटा गाना. इस अनूठी परंपरा में दो चरण हैं. पहली वह धुन है जो माँ अपने बच्चे को देती है और परिवार में आपस में संवाद करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। वहीं, बुजुर्ग भी ऐसी धुनें बनाते हैं, जिनका इस्तेमाल वे या तो खुद के लिए करते हैं या फिर गांव के दूसरे लोगों को बुलाने के लिए करते हैं. इस गांव में बातें कम और धुनें ज्यादा सुनाई देती हैं। सुबह से शाम तक गांव में सीटियों की आवाज सुनाई देती है।

प्राचीन परंपरा

कोंगथोंग के लोग आज भी इस प्राचीन परंपरा का पालन करते हैं। यह प्रथा कैसे शुरू हुई इसके बारे में एक कहानी सुनी जाती है कि एक बार दो मित्र कहीं जा रहे थे। रास्ते में उन पर कुछ गुंडों ने हमला कर दिया. उनमें से एक दोस्त उनसे बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया। गुंडों से बचने के लिए उसने अपने दोस्तों को बुलाने के लिए कुछ खास आवाजों का इस्तेमाल किया। जिसे दोस्त समझ गया और दोनों बदमाशों से बचकर भाग निकले। तभी से यह परंपरा शुरू हुई. किसी को बुलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह ‘धुन’ बच्चे के जन्म के बाद मां द्वारा बनाई जाती है।

जन्म के बाद बच्चे के आसपास रहने वाले लोग उस धुन को लगातार गुनगुनाते रहते हैं, ताकि वह उस आवाज को अच्छे से पहचान सके। सबसे खास बात यह है कि यहां हर घर के लिए एक अलग धुन है। यहां रहने वाले लोग धुन या लोरी से बता सकते हैं कि कौन व्यक्ति किस घर का है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? कोंगथोंग नाम के इस छोटे से गांव में 600 से ज्यादा लोग रहते हैं। मतलब यहां 600 से ज्यादा धुनें सुनी जा सकती हैं.

यहां कब और कैसे पहुंचें

वैसे तो आप यहां साल के किसी भी समय घूमने का प्लान बना सकते हैं, लेकिन अक्टूबर से अप्रैल का समय यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा है। कोंगथोंग तक पहुंचने का रास्ता आसान नहीं है क्योंकि यहां वाहन योग्य सड़कें नहीं हैं। इस गांव तक पहुंचने के लिए करीब 1/2 घंटे की पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। हालाँकि इसका भी एक अलग मजा है.