Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप हर महीने कमा सकते हैं, लाखों रुपए 

Govind
Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office: लोग हमेशा अपना पैसा सही जगह निवेश करने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में कई लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर ज्यादा ध्यान देते हैं. पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम है।

- Advertisement -

जिसमें एक बार पैसा जमा करने पर अगले 5 साल तक हर महीने इनकम की गारंटी होती है। एमआईएस में आप एकल और संयुक्त दोनों खाते खोल सकते हैं। वहीं, 1 जनवरी 2024 से एमआईएस पर 7.4 फीसदी ब्याज भी मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इसमें आप चाहें तो 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद अपना पूरा मूलधन वापस पा सकते हैं और इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं.

- Advertisement -

इस योजना में आपके पास हर साल यह विकल्प भी होगा कि आप हर 5 साल बाद अपना मूलधन ले सकते हैं या इसे आगे बढ़ा सकते हैं। जमा खाते पर प्राप्त ब्याज का भुगतान हर महीने आपके डाकघर बचत खाते में किया जाएगा।

जिन लोगों ने एमआईएस में एकल खाता खोला है और अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए हैं, उन्हें प्रति वर्ष 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इस तरह हर महीने 5,550 रुपये की इनकम होगी. ऐसे में आपको एक साल में 66,600 रुपये की कमाई होगी. एमआईएस नियमों के मुताबिक, दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं।

- Advertisement -

इसमें प्राप्त धन को प्रत्येक व्यक्ति में समान रूप से वितरित किया जाता है। इस योजना में आप किसी भी समय सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं. इसमें आप 1000 रुपये से अपना खाता खोल सकते हैं और कोई भी भारतीय नागरिक इसमें निवेश कर सकता है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article