LIC Policy: Lic देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसके साथ ही भारतीय जीवन बीमा निगम भी शेयर बाजार में एक बड़ा संस्थागत निवेशक है। एलआईसी ने कई कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है और बड़ी हिस्सेदारी ली है।

Lic के निवेश पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर शामिल हैं, जिनमें अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। आम निवेशकों की नजर इस बात पर रहती है कि एलआईसी किन कंपनियों पर दांव लगाती है।

क्योंकि जिन शेयरों में एलआईसी ने निवेश किया है उनमें से कई शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इनमें से एक शेयर डिक्सन टेक्नोलॉजीज का है, इस शेयर ने अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने साल, छह महीने और महीने जैसी अलग-अलग समय सीमा में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया। इस शेयर की 52 हफ्तों में सबसे ऊंची कीमत 7236 रुपये है जबकि फिलहाल यह 6910 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

साल दर साल जबरदस्त रिटर्न

रिपोर्ट के मुताबिक, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड के शेयरों ने पिछले एक साल में ही निवेशकों का पैसा दोगुना से ज्यादा कर दिया है। इस दौरान शेयरों ने 137 फीसदी का रिटर्न दिया. वहीं, 6 महीने में यह स्टॉक 35 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया. सिर्फ एक महीने में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने बैंक एफडी से 9 फीसदी ज्यादा का रिटर्न दिया है.

कंपनी के शेयरों ने पिछले 5 साल में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। मार्च 2019 में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयर की कीमत 502 रुपये थी और अब कीमत 6900 रुपये को पार कर गई है। रिटर्न की यह दर 1200 प्रतिशत से अधिक है।

कंपनी में LIC की कितनी हिस्सेदारी है?

दिसंबर 2023 तक, एलआईसी के पास डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों में 2.83 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। यह कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रकाश व्यवस्था, गृह और प्रतिभूति सामान के निर्माण के व्यवसाय में है।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...