Fastag Paytm: भले ही पेटीएम फास्टैग 15 मार्च से अमान्य हो गया है। लेकिन अगर आपकी कार पर पेटीएम फास्टैग स्टिकर है, तो आप इसका इस्तेमाल टोल प्लाजा पर भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। शायद इससे थोड़ा भ्रम पैदा हो.

लेकिन यह वैसा नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के अनुसार, उपयोगकर्ता पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) खाते में कोई भी राशि जमा नहीं कर पाएंगे और अपने Paytm फास्टैग खाते को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, यदि आपके पेटीएम फास्टैग खाते में पैसे बचे हैं। इसलिए उनका उपयोग भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, भले ही 15 मार्च की समय सीमा बीत चुकी हो।

आरबीआई ने कहा है कि पीपीबीएल फास्टैग का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता 15 मार्च के बाद भी टोल शुल्क का भुगतान करने के लिए अपने खाते में मौजूद पैसे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पेटीएम वॉलेट या खाते किसी भी क्रेडिट लेनदेन के लिए निष्क्रिय हैं। लेकिन वे लेनदेन का उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं। जैसे कि भुगतान करना या शेष राशि स्थानांतरित करना, यदि आपके खाते में धनराशि उपलब्ध है।

आरबीआई के आदेश के अनुसार, 15 मार्च की समय सीमा नजदीक आने के साथ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा लेने या क्रेडिट लेनदेन की प्रक्रिया करने की अनुमति नहीं है। हालाँकि, साझेदार बैंकों से कैशबैक, ब्याज, स्वीप-इन और रिफंड जैसे लेनदेन के लिए जमा की अनुमति है।

कुछ हफ्ते पहले आरबीआई ने गैर-अनुपालन और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करने का आदेश दिया था। इसने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को पूरे देश में पेटीएम फास्टैग पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया। जबकि पेटीएम पूरे देश में FASTag का एक लोकप्रिय जारीकर्ता बन गया।

कई वाहन मालिकों ने उनसे फास्टैग खरीदना पसंद किया। चूंकि प्लेटफॉर्म पर फास्टैग जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। और Paytm Fastag को रिचार्ज करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यह कई लोगों के लिए एक बड़ी असुविधा बन गई है।

हालाँकि, NHAI ने उन बैंकों और NBFC की सूची को संशोधित किया है जिन्हें फास्टैग जारी करने की अनुमति है। एनएचएआई द्वारा पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को सलाह दी गई है कि वे अपना पेटीएम फास्टैग खाता बंद कर दें और किसी अन्य जारीकर्ता से नया फास्टैग खरीद लें।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...