Railway Station: इस राज्य के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! टिकट किराए में दी 50% की छूट, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Railway Station: उत्तर रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार  कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया कम करने का फैसला किया है। रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में सामान्य द्वितीय श्रेणी किराया बहाल कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि शुल्क 40 से 50 फीसदी तक कम कर दिया गया है. राहत से पहले सदुरा स्टेशन से श्रीनगर तक का किराया 35 रुपये था। अब यह घटकर 15 रुपये हो गया है।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

अधिकारियों ने बताया कि यह राहत पूरी कश्मीर घाटी में लागू है. इसके बाद ट्रेन से यात्रा करना बेहद किफायती और सस्ता हो गया है. वर्तमान में घाटी के उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक रेल सेवाएं बहाल हैं। अप्रैल के अंत तक उधमपुर से बारामूला तक रेल सेवा शुरू हो जाएगी, जो घाटी को रेल सेवाओं के जरिए देश के बाकी हिस्सों से जोड़ देगी.

डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने की तैयारी

इस बीच भारतीय रेलवे ने अब डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने की पूरी तैयारी कर ली है. रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष में पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने की घोषणा की है। कैशलेस भुगतान की प्रक्रिया पर जोर देते हुए रेलवे अपने सभी टिकट काउंटरों को क्यूआर कोड से लैस करने जा रहा है।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

बे टिकट यात्रियों से क्यूआर कोड के जरिए जुर्माना वसूला जाएगा

इसके बाद अब सभी रेलवे स्टेशनों पर सामान्य और आरक्षित टिकटों के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर टिकट खरीदे जा सकेंगे। इससे टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े होने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी. इस प्रक्रिया के लागू होने से 1 अप्रैल से सभी जगहों पर रेलवे कैटरिंग से लेकर टिकट, जुर्माना और पार्किंग आदि के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी।

खास बात यह है कि रेलवे अब ट्रेन में बिना टिकट यात्रियों से क्यूआर कोड स्कैन के जरिए जुर्माना वसूलेगा। ऑनलाइन प्रक्रिया लागू करने के लिए हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी रेल मंडलों को मार्च के अंत तक इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए थे.

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow