KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हुए शुरू, जाने कैसे करवाए अपने बच्चों का एडमिशन

Avatar photo

By

Sanjay

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए प्रक्रिया कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली है. कृपया ध्यान दें कि हर साल की तरह इस साल भी बड़ी संख्या में छात्र केवीएस में प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं। जब एडमिशन शुरू होंगे तब केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर.

सभी छात्र जाकर आवेदन कर सकते हैं। केन्द्रीय विद्यालय संगठन हमारे देश का एक शीर्ष संगठन है और अधिकांश माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों को इसमें प्रवेश मिले।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

अगर आप भी अपने बच्चों का दाखिला केंद्रीय विद्यालय संगठन में कराना चाहते हैं तो केंद्रीय विद्यालय संगठन पर जाएं। प्रवेश प्रक्रिया कब शुरू होगी इसकी पूरी जानकारी हम इस लेख में देने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में ज्यादातर उन लोगों के बच्चों को दाखिला मिलता है जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं, इस वजह से कक्षा में सीटों की संख्या तय होती है, हर साल जब पहली कक्षा में प्रवेश शुरू होता है तो लाखों ए बड़ी संख्या में माता-पिता अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन करते हैं लेकिन हर बच्चे को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना संभव नहीं है।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

अगर हम 2024 में केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के प्रवेश के बारे में बात करते हैं, तो अभी तक आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन मीडिया सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय विद्यालय संगठन में पंजीकरण की प्रक्रिया 27 मार्च 2024 से शुरू होने की संभावना है।

केवीएस ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म 2024-25

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक के लिए बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन होते हैं और सीटों की संख्या सीमित है, जिसके कारण प्रवेश के लिए निर्णय लेना आसान नहीं है। इस समस्या के समाधान के लिए लॉटरी सिस्टम के माध्यम से लॉटरी सिस्टम का सहारा लिया जाता है।

जिन बच्चों का चयन होता है उन्हें ही केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिलता है। आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश के लिए यह लॉटरी सिस्टम ऑफलाइन माध्यम से किया जाता है और इसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन में दाखिले शुरू होते हैं।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश हेतु पात्रता

2024 के लिए केंद्रीय विद्यालय एडमिशन में बच्चों के माता-पिता का भारत का नागरिक होना जरूरी है. ऐसे माता-पिता जो विदेशी हैं और किसी भी कारण से भारत में रह रहे हैं, वे भी अपने बच्चों का प्रवेश करा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow