SBI स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी तगड़ी इनकम, यहां पर जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली SBI Scheme: देश के सबसे बड़ें बैंक एसबीआई ग्राहकों को एक खास स्कीम पेश कर रहा है। इस स्कीम में एक साथ निवेश करने पर मंथली ब्याज से इनकम होती है। ये स्कीम एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम है।

एसबीआई के अनुसार, जमाकर्ता को एकमुश्त रकम जमा करने पर उसको समान किस्तों में मूलधन के साथ ब्याज के रूप में भी इनकम होती है। ब्याज की कैलकुलेशन खाते में बची रकम पर हर तिमाही कंपाउंडिंग के आधार पर होती है।

एसबीआई की एफडी की तरह मिलता है ब्याज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में 36, 60, 84 या फिर 120 महीने के लिए जमा कर सकते हैं। एसबीआई की सभी शाखाओं में ये स्कीम पेश हैं। इसमें जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं।

बहराल इसमें कम से कम 1 हजार रुपये मंथली के हिसाब से निवेश करना होता है। वहीं मिलने वाले ब्याज की बात करें तो एसबीआई के टर्म डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज इस स्कीम के ग्राहकों को भी मिलता है।

मिलता है सबसे पहले प्री-क्लोजर

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जमाकर्ता की मौत होने पर समय से पहले स्कीम को क्लोज करा सकते हैं। इसके अलावा 15 लाख रुपये जमा करने पर भी प्रीमैच्योर पेमेंट भी किया जा सकेगा। बहराल इसमें प्री-मैच्योर पेनल्टी देनी होती है।

पेनाल्टी की दर बैंक की एफडी पर लगने वाले रेट पर ली जाती है। इस खाते की सिंगल और ज्वाउंट होल्डिंग हो सकती है। एसबीआई की इस स्कीम में आवश्यकता पड़ने पर एन्युटी के बैलेंस खाते के 75 फीसदी तक की राशि पर ओवरड्राफ्ट मिल सकता है।

टैक्स देनदारी का रखें ध्यान

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में एन्युटी पेमेंट जमा करने के अगले महीने तय तारीख से किया जाएगा। अगर उसके अगले महीने की एक तारीख को एन्युटी मिलेगी। एन्युटी का पेमेंट टीडीएस काटकर लिंक्ड सेविंग्स खाता या फिर करंट खाते में जमा किया जाएगा।

इस स्कीम में इंडिविजुअल नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। ग्राहकों को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाएगा। इस स्कीम के खाते को बैंक की एक शाखा से दूसरे शाखा में ट्रांसफर किया जा सकता है।