नई दिल्ली:Sukanya Samriddhi Yojana 2024. देश में बेटियों हर सेक्टर में कामयाब हो तो इसके लिए सरकार कई तरह की स्कीम को संचालित कर रही है। आज यहां पर माता-पिता को बेटियों के लिए एक मोटा फंड जमा कर पाएं तो इसके लिए एक खास तरह की स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जो लाखों का फंड जमा करने का सुविधा देती है।

बेटियों का उज्ज्वल भविष्य के लिए माता-पिता निवेश के ऑप्शन सर्च कर रहे हैं, तो सरकार द्वारा बेटियों के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) चलाई जा रही है। यहां पर कम निवेश से भी लाखों रुपए जमा किए जा सकते है।

मौजूदा समय में पढ़ाई से लेकर शादी जैसे काम में काफी पैसों का खर्च होता है, जिससे माता-पिता के लिए पैसे को निवेश करना जरुरी हो गया है। यहां पर सरकार भी चाहती हैं कि लोग अपने बेटी का लिए मोटा पैसा जमा कर पाएं तो इसके लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को संचालित कर रही है।

ऐसे बेटी बन जाएगी लखपति

अगर आप अपने बेटी को लखपति बनाना चाहते हैं तो सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करना होगा। जिससे 1 साल में कुल 60,000 रुपये और 15 साल में 9,00,000 रुपये का निवेश होगा। तो वही 15 साल के बाद इस स्कीम में निवेश नहीं करना होता है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) मैच्योर होगी यानी 21 साल के बाद आपको 8.2 फीसदी के ब्याज दर के हिसाब से 18,71,031 रुपये इंटरेस्ट का मिलेगा। इसका मतलब है कि आपको टोटल 27,71,031 रुपये मिलेंगे।

टैक्स छूट के साथ करें बंपर कमाई

बेटी के लिए इस योजना में में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। वहीं, इस योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है।

तो वही यहां पर सुकन्या योजना में निवेश के लिए बेटी की आयु 10 साल से कम होनी चाहिए। अगल 10 साल से ज्यादा होती है। आपे बैंक या नजदीक पोस्ट ऑफिस में इस योजना का फॉर्म लेकर आवेदन सकते हैं। जिसके लिए आप को कहीं ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...