Post Office की इन 4 स्कीम ने काटा बवाल, 5 साल में होगी तगड़ी इनकम, जानें ब्याज रेट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Schemes with High Return: अगर आप निवेश का शानदार जरिया खोज रहे हैं जहां पर आपका पैसा सेफ रहे और उसके साथ में ब्याज भी अच्छा खासा मिले तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए वरदान साबित सकती हैं।

आपको बता दें इस लेख में हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी 5 साल वाली स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें लोगों को 7 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज प्रदान किया जा रहा है। यहां पर जानें स्कीम की डिटेल।

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम

बैंक के जैसे पोस्ट ऑफिस में भी अलग-अलग टेन्योर के साथ में काफी तरह की फिक्स डिपॉजिट ऑप्शन उपलब्ध हैं। लेकिन यदिि आप अच्छा खासा ब्याज लेने की सोचते हैं तो 5 साल की फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। इस समय इस एफडी स्कीम पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

एनएससी के नाम से पॉपुलर इस स्कीम में भी 5 सालों के लिए पैसा जमा किया जाता है। इस स्कीम में इस समय निवेशकों को 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। आप इसमें 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम निवेस करने की कोई लिमिट नहीं है।

सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम

सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम को बुजुर्गों के लिए चलाया जा रहा है। इसमें 5 सालों क लिए ये रकम जमा की जाती है। इस समय इस स्कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। ऐसे में बुजुर्गों को अच्छी खासी कमाई हो रही है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस के नाम से पॉपुलर ये स्कीम मंथली इनकम वाली है। इसमें सिंगल खाताधारकों को 9 लाख और ज्वाइंट खाताधारकों को 15 लाख तक की रकम जमा करनी होती है।

इसके अलावा जमा पर 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इसमें ब्याज से काफी इनकम होती है। ज्वाइंट खाते में 15 लाख जमा करके स्कीम से हर महीने 9250 रुपये तक की इनकम की जा सकती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow