नई दिल्ली:ATM Card Free Life Insurance. आजकल इसमें कोई दोराय नहीं हैं कि डेबिट यानि की एटीएम कार्ड के जारी होने लोगों को कई तरह से आसानी हो गई। बैंक के द्वारा जारी किए गए ग्राहक को एटीएम कार्ड पर ऐसी-ऐसी सुविधाएं दी जाती है, जिसके बारे में ग्राहक को कानों-कान खबर नहीं होती है। आज यहां पर काम की जानकारी लाए है।

खाता धारक एटीएम कार्ड को जारी करवाते रहते है, जिससे बैंक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस देती है। लेकिन ग्राहकों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि उनके बैंक के द्वारा जारी किए गए एटीएम डेबिट कार्ड और पर भी इंश्योरेंस मिलता है।

45 दिन के बाद मिल जाता इस सुविधा का लाभ

हालांकि इस तरह के बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी हैं। जिसमें एटीएम कार्ड का इस्तेमाल अगर 45 दिनों से अधिक इस्तेमाल कर चुके हैं। तो इंश्योरेंस की सुविधा मिल जाती है। जिसका दोनों ही तरह के इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

सरकार ने देश में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लाखों खाता खुलवाए हैं। इस खास योजना के पर आपको रुपे कार्ड मिलता है। जिससे रोजमर्रा की लेनदेन के लिए काफी आसानी हो जाती है।

यहां पर आपके लिए कुछ बैंकों के द्धारा दिए जाने वाले बीमा लाभ के बात करें, तो भारतीय स्टेट बैंक अपने Gold एटीएम कार्ड होल्डर को 4 लाख (death on air), 2 लाख (non-air) का कवर प्रदान करता है, तो वहीं, Premium कार्ड होल्डर को 10 लाख (death on air), 5 लाख (non-air) का कवर देता है।

हालांकि इंश्योरेंस का फायदा ग्राहक को तब मिलता है, जब निश्चित बैंकों द्वारा तय की गई निश्चित अवधि के दौरान उस एटीएम कार्ड के जरिए लेनदेन किया हो। हालांकि यह अलग-अलग कार्ड के लिए लेनदेन अलग हो सकता है।

ऐसे मिलता है लाभ

कई बैंक अपने एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए ग्राहक को 30 दिन में कम से कम एक बार लेनदेन करना जरूरी होता है। वहीं कुछ बैंक इस सुविधा के लिए लाभ के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक बार ट्रांजैक्शन जरुरी बताती है।

तो वही अगर किसी के साथ में कोई घटना हो जाती हैं तो परिवार के सदस्य संबधित बैंक में जाकर इसके लिए क्लेम करने का प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं, जिससे फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेज लगाने होगें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...