Weather Alert: अंबर में बादल गरजने से हिलेगी जिंदगी की रफ्तार, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः भीषण गर्मी ने उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों का पसीना निकाल दिया है, जिससे बचाव को विद्युत उपकरण का यूज कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। उत्तर भारत के हिमालयन इलाकों में सुबह-सुबह मामूली बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में सुबह बादल छाए रहे। देश के कई हिस्सों में देर रात आंधी के साथ बारिश देखने को मिली, जिससे मौसम सुहावना हो गया। दक्षिण भारत के कई इलाकों में देर रात बारिश हुई, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ आंधी तूफान की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन हिस्सों में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के तमाम हिस्सों में बिजली कड़कने के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं यहां मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

वहीं, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूलभरी आंधी के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

कई इलाकों में होगी तेज बरिश, चलेगी आंधी

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान के विभिन्न जिलों में गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण बीते 24 घंटों में राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। राजसमंद के देवगढ़ में सबसे अधिक 42 मिमी बारिश दर्ज की जाने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली और आसपास के हिस्सों में आज यानी 13 मई को हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है।