IAS Officer: इस खूबसूरत महिला IAS के सामने फैल है सभी बॉलीवुड हसीनाएं, जानें पूरी स्टोरी

IAS Officer: परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा को पास करना लोहे के चबाने के समान है। लेकिन कई अभ्यर्थी सही रणनीति और अपनी मेहनत के दम पर बड़ी सफलता भी हासिल करते हैं। इन्हीं में से एक हैं हरियाणा की खूबसूरत आईआरएस ऑफिसर देवयानी सिंह।

हरियाणा की रहने वाली आईआरएस अधिकारी देवयानी सिंह ने सप्ताह में दो दिन पढ़ाई करके यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा पास की है। उन्होंने अपनी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई चंडीगढ़ से पूरी की है। इसके बाद साल 2014 में उन्होंने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी बिट्स पिलानी के गोवा कैंपस से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन के बाद देवयानी सिंह ने इंजीनियरिंग क्षेत्र में जाने के बजाय एक प्रशासनिक अधिकारी बनने का सपना देखा। उन्होंने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी. साल 2015 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी. लेकिन असफल रहा। इसके बाद 2016 और 2017 में भी उन्हें लगातार असफलता का सामना करना पड़ा.

देवयानी सिंह अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं। वह अपने पहले दो प्रयासों में यूपीएससी प्रीलिम्स भी क्वालिफाई नहीं कर पाईं. जबकि तीसरे प्रयास में वह इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गईं. लेकिन चयन नहीं हो सका. देवयानी ने अपना चौथा प्रयास साल 2018 में दिया.

चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया 222वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक किया और आईआरएस अधिकारी बन गईं। उनकी नियुक्ति केन्द्रीय लेखापरीक्षा विभाग में हुई। जिसके कारण उन्हें सप्ताह में केवल दो दिन ही पढ़ने का मौका मिलता था। उन्होंने साल 2020 में यूपीएससी का एक और प्रयास दिया। इस बार उन्हें ऑल इंडिया 11वीं रैंक मिली

देवयानी सिंह हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं। उनके पिता विनय सिंह एक आईएएस अधिकारी हैं। वह अपने पिता को अपनी प्रेरणा मानती हैं. देवयानी सिंह सोशल मीडिया पर काफी मशहूर हैं. इंस्टाग्राम पर उनके एक लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वह वर्तमान में आयकर विभाग में सहायक आयुक्त हैं।