नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Forecast) और इसके आसपास के इलाकों में अब भयंकर गर्मी का प्रकोप दिखने को मिलेगा। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली – एनसीआर में मौसम का मिजाज (Weather update) बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ दिख रहा है।

बीते दिनों हल्की बारिश और आंधी चलने की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते दिल्ली का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। वहीं, अगर हरियाणा की बात करें तो गर्मी का सितम शुरू हो गया है।

राज्य में अधिकतम तापमान सिरसा में 43.1 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अब गर्म मौसम शुरू हो गया है और अगले 4 दिन के दौरान अधिकतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, दूसरी तरफ कुछ राज्यों में अभी भी बारिश, आंधी, बर्फबारी का सिलसिला जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में बारिश और आंधी को लेकर चेतवानी जारी कर दी है। तो आईये जानते हैं कि आपके शहर में इस हफ्ते में कैसा मौसम रहने वाला है?

आईएमडी के अनुसार, इसी महीने 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में लू का एक नया दौर शुरू होगा, जिससे क्षेत्र में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। इसी बीच, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 17 मई तक तूफान, बिजली और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मुंबई में मौसम का हाल?

मुंबई में इस समय तेज आंधी और बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार को मुंबई और आसपास के महानगरीय क्षेत्रों में बारिश और तेज़ हवाएं चलीं, जिससे मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएँ बाधित हुईं। आईएमडी ने “नाउकास्ट चेतावनी” जारी की, जिसमें ठाणे, पालघर और मुंबई में बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश की भविष्यवाणी की गई।

आईएमडी के मुताबिक, मुंबई में अगले 3-4 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और बारिश के साथ-साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना जताई गई है।

गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, बेमौसम बारिश ने सोमवार को गुजरात के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया है। तेज हवाओं और धूल भरी आंधी की वजह से अहमदाबाद में यात्रियों को काम से घर लौटते समय परेशानी का सामना करना पडा है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में कई जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश को देखते हुए चेतवानी कर दी है।

एमपी के कुछ हिस्सों में बारिश की चेतवानी

आईएमडी ने मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com,...