नई दिल्ली Retirement Planning: अगर आपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर ली है। रिटायरमेंट होने के बाद जब इनकम का कोई सोर्स नहीं रहता है तो आपका पेंशन फंड या निवेश से रिटर्न ही काम आता है। अगर अभी तक आपने पेंशन के लिए इनवेस्टमेंट नहीं शुरु किया है तो अटल पेंशन स्कीम में छोटी रकम को निवेश करके पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है।

कैसे करें बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सेफ

अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल की आयु में शख्स निवेश कर सकते हैं। इसमें कम से कम 20 सालों तक निवेश करना जरूरी होता है। इस स्कीम में मंथली, तिमाही या फिर छमाही आधार पर निवेश किया जा सकता है।

वहीं आप बुढ़ापे में कितनी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके निवेश पर निर्भर करता है। इसमं 42 साल से लेकर 210 रुपये मंथली इस स्कीम में निवेश करके मंथली 1 हजार रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप लेट निवेश शुरुआत करते हैं तो उसे ज्यादा पेमेंट करना होगा। इसके बाद 40 साल की आयु में निवेश की शुरुआत करने वालों को 291 से लेकर 1454 रुपये मंथली अटल पेंशन स्कीम में जमा करने होंगे।

इसमें अगर निवेश की 60 साल की आयु से पहले मौत हो जाती है तो पार्टनर पेंशन फंड में निवेश करना जारी रख सकता है। इसके बाद खाते में मौजूदा पूरे पैसे को निकाल भी सकते हैं। 60 साल की आयु के बाद निवेशक की मौत होने पर जमा की गई रकम नॉमिनी को दी जाएगी। इसके लिए कोई भी शख्स आवेदन कर सकता है।

अटल पेंशन स्कीम में कैसे करें निवेश

अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए एसबीआई की नेट बैंकिंग को लॉगइन करना होगा। इसके बाद सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब एपीवाई यानि कि अटल पेंशन स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें खाता नंबर, नाम, आयु जैसी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। इसके बाद कितनी पेंशन चाहिए उसका चुनाव करना होगा। अब आयु के आधार पर आपको कितनी रकम का पेमेंट करना है ये स्कीम पर दिखाई देगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...