नई दिल्ली Aadhar Card Update: मौजूदा समय में हर किसी के पास आधार कार्ड है। क्यों कि आधार कार्ड हर भारतीय की पहचान के रूप में काम कर रहा है। बहराल आधार कार्ड की हर जगह जरूरत होती है।

आधार कार्ड की जरुरत बैंक में खाता ओपन कराने से लेकर बच्चों का स्कूल में एडमीशन कराने तक के लिए होती है। इसके अलावा सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण है।

वहीं यदि आप आधार कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो आपका नाम, पता, जन्म तारीख, उंगलियों के निशान और बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा आखों की पुलतियों के निशान की आवश्यकता होगी।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि जिन लोगों की उंगलियां नहीं है या फिर देख नहीं पाते हैं तो उनका आधार कार्ड कैसे बनेगा। आपको बता दें सरकार ने प्रावधान दिया है। कि ये लोग भी अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं।

दिव्यांगों का भी बनेगा आधार

वहीं जो लोग देखने में असमर्थ हैं या फिर उंगलियां नहीं है वह भी आसाधारण आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इन लोगों को आसाधारण नामांकन कराना होगा। आसाधारण नामांकन के लिए नाम, जन्म तारीख, लिंग, एड्रेस और बायोमेट्रिक दर्ज करना होता है। इसको आसाधारण नामांकन कहा जाता है। वहीं छूटे हुए बायोमेट्रिक की तस्वीर खींचकर उसे अलोड कर दी जाती है। नामांकन प्रोसेस पूर करने के बाद उनको आधार नंबर दे दिया जाता है।

कैसे अपडेट करें आधार कार्ड

UIDAI के मुताबिक हर 10 साल में आधार कार्ड अपडेट करना होता है। इसमें खासतौर पर उन लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट कराना चाहिए, जिनके कार्ड में एड्रेस या फिर कोई भी जानकारी अपडेट नहीं है।

वहीं दिव्यांगजन और बिना उंगलियों वाले लोग भी अपना आधार अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए उनको किसी भी अधिक़त आधार केंद्र पर जाना है। वहां पर जाकर वह आसानी स अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...