Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में भेज दी गई है, जिसकी स्थिति योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahtarivadan.cgstate.gov.in पर जाकर देखी जा सकती है।

जो महिलाएं इस योजना की लाभार्थी हैं और पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं, उन्हें हर महीने महतारी वंदना योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत अब तक 3 किस्तें प्रदान की जा चुकी हैं।

अगर आपको भी इस योजना का लाभ मिल रहा है तो आप महतारी वंदना योजना तीसरी किस्त की पूरी स्थिति घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त का लाभ किन महिलाओं को मिला है और इसकी स्थिति जानने की पूरी प्रक्रिया क्या है।

महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त जारी

हम महतारी वंदना योजना की सभी लाभार्थी माताओं और बहनों को सूचित करना चाहते हैं कि महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त 1 मई 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है। जिन लाभार्थी महिलाओं को अभी तक तीसरी किस्त नहीं मिली है।

जितनी जल्दी हो सके भुगतान स्थिति की जांच करें ताकि आप जान सकें कि आपका पैसा अभी तक आपके बैंक खाते में स्थानांतरित क्यों नहीं किया गया है। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा, जिसके बाद आप तीसरी किस्त की राशि की स्थिति देख पाएंगे।

महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त कैसे प्राप्त करें?

महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त उन महिलाओं को दी जाएगी जो योजना की पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं। इसका लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना जरूरी है

राज्य की केवल विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को ही तीसरी किस्त प्रदान की जाएगी यदि वे महतारी वंदन योजना के सभी नियमों और शर्तों का पालन करती हैं।

जिनका नाम महतारी वंदना योजना लाभार्थी सूची में आया है उन्हें ही महतारी वंदना योजना तीसरी किस्त की राशि दी जाएगी।

महतारी वंदना योजना तीसरी किस्त का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिल पाएगा जिनका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक है।

यदि आवेदक महिला की आयु 1 मई 2024 तक 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसे इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।

कैसे देखें?

महतारी वंदन योजना भुगतान स्थिति जांचने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

सबसे पहले महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसका सीधा लिंक https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद दिए गए विकल्प “आवेदन एवं भुगतान स्थिति” पर क्लिक करें।

यहां क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जिसमें आप लाभार्थी संख्या, मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें।

फिर दिए गए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपके सामने महतारी वंदन योजना की स्थिति खुलकर आ जाएगी जिसमें आप भुगतान की पूरी स्थिति देख सकेंगे।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...