Marriage certificate: क्या विवाह के बाद विवाह पंजीकरण अनिवार्य है या नहीं, जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

Marriage certificate: सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा कि मैरिज सर्टिफिकेट होने के बावजूद हिंदू जोड़े की शादी कोर्ट की नजर में वैध नहीं है. केवल हिंदू विवाह अधिनियम (एचएमए) में निर्धारित नियमों और विनियमों के अनुसार किए गए विवाह ही मान्य हैं।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट एक जोड़े की तलाक याचिका पर सुनवाई कर रहा था. इस जोड़े ने धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन किए बिना अपनी शादी का पंजीकरण कराया था। कोर्ट ने कहा कि चूंकि जोड़ा कानूनी तौर पर पति-पत्नी नहीं है, इसलिए तलाक का सवाल ही नहीं उठता.

विवाह के क्या नियम और कानून हैं?

भारत में विवाह काफी हद तक व्यक्तिगत कानून और विशेष विवाह अधिनियम, 1954 (एसएमए) द्वारा शासित होता है। हर धर्म के पर्सनल लॉ में शादी से जुड़े कई धार्मिक नियम-कानून मौजूद हैं। इन्हें पूरा करने के बाद ही शादी को ‘वैध’ माना जाता है।

हिंदू: उदाहरण के लिए, हिंदुओं और ईसाइयों के लिए विवाह एक संस्कार या एक प्रकार का धार्मिक बंधन है। कन्यादान, पाणिग्रहण और सप्तपदी या अन्य स्थानीय रीति-रिवाज जैसे अनुष्ठान हिंदू विवाह को वैध बनाते हैं। इन आवश्यकताओं का उल्लेख हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 7 में किया गया है। सप्तपदी को एक आवश्यक अनुष्ठान का नाम दिया गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow