Monsoon Forecast: IMD की ताजा भविष्वाणी, गरजेंगे बादल – कड़केगी बिजली, अगले 2 दिन भारी बारिश की चेतवानी

Sarita

नई दिल्ली। इस समय देश में भीषण गर्मी का सितम जारी है। भयंकर गर्मी की वजह से लोगों का जीना बेहाल हो रखा हुआ है। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों को घर से बाहर निकलने का मन नहीं कर रहा है। उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों लू की चपेट में हैं।

- Advertisement -

मौसम विभाग के मुताबिक, 21 मई को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित कई राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, दूसरी तरफ केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं, झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में पिछले 24 घंटे के अंदर कुछ जगहों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। आज के मौसम की बात करें तो लगभग अधिकांश जिलों में अच्छी खासी बारिश देखने को मिल सकती है। अगले पांच दिनों तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

- Advertisement -

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में 21 से 24 मई तक भीषण लू को देखते हुए चेतवानी जारी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान लगभग 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 29 से 32 डिग्री सेल्यियस के बीच दर्ज किया जा सकता है।

इन राज्यों में लू की चेतवानी

मौसम विभाग की मानें तो 23 मई को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र के कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना जताई गई है। 19 और 20 तारीख को पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में, 19-21 तारीख के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में, 21-23 तारीख के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में, 22 तारीख को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है।

- Advertisement -

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 और 23 मई को तटीय कर्नाटक में बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा 22 और 23 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 22 मई को लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

इसके अलावा अगले सात दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में 23 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश की चेतवानी जारी कर दी गई है।

23 मई तक ओडिशा और बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। अगले पांच दिनों में, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article