नई दिल्ली:Earning in National Pension System. देश में सरकार नागरिकों के लिए एक बढ़कर एक योजना एक संचालित की जा रही है, तो वही सामाजिक सुरक्षा के लिए हर कोई अपने बुढ़ापे में पेंशन का इंतजाम कर पाए। इसके लिए नेशनल पेमेंट सिस्टम यानी कि एनपीएस संचालित हो रही है। हाल ही में इस योजना ने 15 साल पूरे कर लिए हैं।

दरअसल कई बार लोगों को इसके बारे में जानकरी नहीं होती है, जिससे खास फायदा नहीं उठा पाते है। तो वही एनपीएस में लोगों को निवेश करने का ऑप्शन देता है जिसका फायदा उठाकर आप अपने खुद के लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

हर कोई कर सकता है पेंशन का इंतजाम

आमतौर पर लोग नौकरी करते-करते या फिर बिजनेस करते-करते अपने लिए बुढ़ापे में पेंशन पाने का इंतजाम कर लेते हैं। लेकिन ऐसे विभिन्न वर्ग के लोग अपने बुढ़ापे के लिए पैसे का इंतजाम नहीं कर पाते हैं। इन्हीं सबका विशेष ध्यान में रखते हुए सरकार में इस योजना को 2009 में खासकर लोगों के लिए खोल दिया है।

आप को बता दें कि इसमें लाभ लेने के लिए NPS में  पहला टियर-1 और दूसरा टियर-2। टियर 1 एक पेंशन अकाउंट है, जबकि टियर 2 एक स्वैच्छिक सेविंग्स अकाउंट है।

ऐसे हो जाएगा 1 लाख रुपये महीने का इंतजाम

अगर आप यहां पर निवेश या इसमें योगदान करने की सोच रहे हैं, तो मान लेते हैं किसी व्यक्ति की उम्र 30 साल है और वह हर महीने 10,000 रुपये से एनपीएस में योगदान शुरू करता है। यहां पर 30 साल कर यह निवेश बनाए रखता हैं, तो यहां पर कुल निवेश 36 लाख रुपए हो जाएगा। मान लेते हैं कि निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी सालाना है, तो 30 साल बाद कुल  2,27,93,253 रुपए (2.28 करोड़) बन जाएगें। जिससे आप को हर महीने NPS के तहत 1 लाख रु पेंशन मिलने लगेगी।

NPS में मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

NPS में निवेश करने पर निवेशक को सेक्शन 80CCD (1) के तहत टियर I निवेश के लिए 1.5 लाख रुपये की लिमिट तक योगदान सेक्शन 80C के तहत टैक्‍स डिडक्‍शन के मिलता है। तो वही यहां पर आप 60 फीसदी तक एकमुश्त राशि के रूप में निकाल सकता है, शेष 40 फीसदी एन्युटी योजना में जाता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...