Saving Tips: चाहे आप कितना भी कमा लें, अगर सही हिसाब-किताब नहीं रखेंगे तो एक रुपया भी बचाना मुश्किल है। देश में ज्यादातर लोगों की शिकायत है कि सैलरी ठीक-ठाक है। लेकिन पैसा बचता नहीं, कहां खर्च हो जाता है, पता ही नहीं चलता. शायद आपकी भी यही समस्या होगी. लेकिन आज के दौर में हर कोई अपने आर्थिक भविष्य को लेकर चिंतित है।

दरअसल, लगातार बढ़ती महंगाई के कारण मध्यमवर्गीय परिवारों के सामने यह समस्या खड़ी हो गई है कि वे क्या खाएं और क्या बचाएं? लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा फॉर्मूला लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से बचत कर पाएंगे। इस फॉर्मूले को 50:30:20 के नाम से जाना जाता है. सीधे शब्दों में कहें तो आय को तीन भागों में बांटा गया है.

अगर आप नौकरी करते हैं तो सैलरी की रकम आपके खाते में जमा की जाती है. इस पर 50:30:20 का फॉर्मूला लागू किया जा सकता है. वहीं अगर आप बिजनेसमैन हैं तो इस फॉर्मूले को अपनी पूरी मासिक आय पर लागू करके आप तमाम खर्चों के बावजूद अपनी बचत के लिए पैसे बचा सकते हैं, तो आइए इस फॉर्मूले की गणना को समझते हैं।

50 फीसदी खर्च

मान लीजिए आपकी सैलरी 50,000 रुपये प्रति माह है. लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं कि पैसे कैसे बचाएं. सबसे पहले 50:30:20 फॉर्मूले को समझें।

50%+30%+20%। यानी अपनी कमाई को तीन हिस्सों में बांटने की जरूरत है. पहला 50 प्रतिशत भोजन, आश्रय, आश्रय और शिक्षा सहित आवश्यक जरूरतों पर खर्च करें। यहां रहने का मतलब है कि अगर आप किराए पर रहते हैं तो आपका मासिक किराया या होम लोन लिया है तो आपकी ईएमआई का खर्च इस 50 फीसदी में शामिल हो सकता है. कुल मिलाकर, अपनी मासिक आय का आधा हिस्सा, यानी 25,000 रुपये इन उद्देश्यों के लिए आवंटित करें।

30 फीसदी यहां खर्च करें

फॉर्मूले के तहत अपनी आय का 30 प्रतिशत हिस्सा उन चीजों पर खर्च करें जो आपकी इच्छाओं से जुड़ी हों। इसमें आप बाहर घूमने-फिरने, मूवी देखने, गैजेट्स, कपड़े, कार, बाइक और मेडिकल खर्च जैसे खर्च रख सकते हैं। इस मद से आप जीवनशैली से जुड़े खर्चों को पूरा कर सकते हैं। नियमों के मुताबिक 50 हजार रुपये प्रति माह कमाने वाले व्यक्ति को इन चीजों पर अधिकतम 15 हजार रुपये खर्च करने की सलाह दी जाएगी. 50:30:20 फॉर्मूला कहता है कि बाकी 20 फीसदी बचाकर रखना चाहिए. फिर इसे सही जगह निवेश करें.

50:30:20 फॉर्मूला कहता है कि बाकी 20 प्रतिशत को पहले आंख मूंदकर बचाया जाना चाहिए, और फिर सही जगह पर निवेश किया जाना चाहिए। यानी 50 हजार रुपये सैलरी वाले को 10 हजार रुपये निवेश करना चाहिए. इसके लिए आप हर महीने म्यूचुअल फंड में एसआईपी और बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं।

इस फॉर्मूले के मुताबिक 50 हजार रुपये कमाने वाला व्यक्ति सालाना कम से कम 1.20 लाख रुपये की बचत कर सकता है और जब आप इस बचत को सही जगह निवेश करेंगे तो यह साल दर साल बढ़ती जाएगी और इस पर मिलने वाला ब्याज भी चक्रवृद्धि होता जाएगा. इससे एक बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा.

रिटायरमेंट फंड के बारे में सोचने की जरूरत नहीं

इसके अलावा जैसे-जैसे आय बढ़ेगी निवेश की मात्रा भी बढ़ेगी. यकीन मानिए, लगातार 10 साल तक इस फॉर्मूले के मुताबिक खर्च और बचत करने के बाद आपको कभी पैसों की कमी नहीं होगी, क्योंकि बचाया हुआ पैसा एक बड़ा फंड बन जाएगा, जो मुसीबत के समय आपका साथ देगा। इसके अलावा अगर आप 20 फीसदी रकम इसी तरह 20 से 25 साल तक बचाते रहें तो आपको रिटायरमेंट फंड के बारे में सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

60 साल के होते ही आपके पास इतनी बड़ी रकम होगी जिसकी आप आज कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन यह सपना तभी साकार होगा जब आप ईमानदारी और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ 50:30:20 फॉर्मूले का पालन करेंगे।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...