7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बंपर बढ़ोतरी! सैलरी में हुआ रिकॉर्डतोड़ इजाफा, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः मोदी सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनधारकों के लिए एक और बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर रौनक दिखाई दे रही है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में बंपर बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसके बाद लोगों की सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा।

माना जा रहा है कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जो बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो अभी डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जनवरी तक का दावा किया जा रहा है।

  • जानिए कब होगी डीए में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, जुलाई से सितंबर तक के महंगाई भत्ते के आंकड़ों इकट्ठा हो चुके हैं। इससे साफ है कि महंगाई भत्ते में अगली बार भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी होना तय है, जिससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी।

पिछले महीने रिटेल और थोक महंगाई में काफी गिरावट देखने को मिली है। ग्लोबल इन्फ्लेशन अभी भी काफी ऊपर दर्ज की जा रही है। इसका असर अभी बना रह सकता है.।ऐसे में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की हो संभावना है। अभी तक जो आंकड़े दिख रहे हैं, उसके अनुसार वो 4 प्रतिशत तक का DA Hike होने की उम्मीद है। अगर जनवरी में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद 44 फीसदी तक हो जाएगा।

  • इतना बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को तोहफा साल 2023 में मिलेगा। खबर के मुताबिक, महंगाई भत्ते के बढ़ने का ऐलान मार्च 2023 में होली के आसपास होगा। अगर महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत तक बढ़ाया जाता है। इसके बाद डीए में करीब न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कुल 720 रुपये महीने की बढ़ोतरी होने जा रहे हैं। इतना ही सालाना सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।