UPSC एक्जाम क्रैक करने के बाद कितने मिलते हैं IAS अधिकारी को सैलरी, जानें 

Avatar photo

By

Govind

UPSC: सरकारी नौकरी बहुत ही सुरक्षित नौकरी मानी जाती है, इसमें आय निश्चित होती है, महंगाई के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती है और रुतबा भी अलग होता है। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की परीक्षा कठिन परीक्षाओं की श्रेणी में दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

ये अपने आप में इस बात का सबूत है कि इसे साफ़ करना हर किसी के बस की बात नहीं है. आमतौर पर यूपीएससी में जिस नौकरी को हर कोई प्राथमिकता देता है वह है आईएएस यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा। आइए जानते हैं कि एक आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है।

Also Read: CBSE Board New Rule: सीबीएसई बोर्ड ने लागू किए नए नियम! अब हर बच्चा आएगा पढ़ाई में अव्वल

एक आईएएस अधिकारी का वेतन कितना होता है?

आइए एक आईएएस अधिकारी के शुरुआती वेतन के बारे में बात करते हैं। तो इसकी शुरुआत 56000 रुपये प्रति माह से होती है या हम आपको 2024 के अपडेटेड सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक बता रहे हैं। अगर एक आईएएस अधिकारी की सैलरी में सभी भत्ते शामिल कर दिए जाएं तो उसकी पूरी मासिक सैलरी 1,50,000 रुपये होती है।

यूपीएससी की सिविल सेवा में सर्वोच्च पद भारत के कैबिनेट सचिव का होता है। अगर भारत के कैबिनेट सचिव के मासिक वेतन की बात करें तो यह 2,50,000 रुपये प्रति माह है। हालाँकि, इसमें कई सुविधाएँ भी शामिल हैं। जो कई अलग-अलग नौकरियों में नहीं मिलता है.

Also Read: CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

ये सुविधाएं भी उपलब्ध हैं

आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा सुविधाएं भी दी जाती हैं जो बहुत उच्च स्तर की होती हैं। यूपीएससी क्लियर करने के बाद एक आईएएस अधिकारी को रहने के लिए अपना घर दिया जाता है। जिसमें उसे खाना बनाना, बगीचे की देखभाल करने वाला माली, घर की देखभाल करने वाला एक सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

उन्हें बिजली, गैस, पानी जैसी कई चीजों पर सब्सिडी भी दी जाती है। सभी आईएएस अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी गेस्ट हाउस में मुफ्त रहने की सुविधा मिलती है। रिटायरमेंट के बाद भी आईएएस अधिकारियों को आजीवन पेंशन मिलती है। और कई लाभ मिलते हैं.

कितने लोग यूपीएससी परीक्षा देते हैं?

भारत में हर साल कितने लोग यूपीएससी परीक्षा के लिए फॉर्म भरते हैं? अगर आपको आंकड़े बताए जाएं तो आप हैरान रह जाएंगे. पिछले साल 13 लाख लोगों ने यूपीएससी के लिए फॉर्म भरा था. जिनमें से 14624 ही मेन्स परीक्षा दे सके। वहीं 2916 इंटरव्यू तक पहुंचने में सफल रहे. इस प्रकार केवल 1016 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसमें से आईएएस की वैकेंसी सिर्फ 180 थी.

Also Read: CBSE Board: CBSE बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर! स्कूलों से ये कदम उठाने को कहा

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow