सिर्फ 1 दिन में बनेगा Ayushman Bharat Card, जानें ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ayushman Bharat Card online: मौजूदा समय में हेल्थ इंश्योरेंस सिर्फ बीमारी में ही नहीं काम आता है बल्कि ये फाइनेंशियल तौर पर भी काफी सहायक होता है। देश में काफी लोग हेल्थ इंश्योरेंस की भारी पेमेंट नहीं कर पाते हैं।

लोगों को मेडिकल फैसिलिटी प्राप्त हो, इसके लिए देश की सरकार के द्वारा पीएम जन आरोग्य योजना को शुरु किया है। इस स्कीम को लेकर सरकार का सीधा उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

सरकार इस स्कीम के लाभार्थियों को पूरे देश में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कीम का लाभ सरकारी और प्राइवट दोनों हॉस्पिटल में प्राप्त होता है।

पीएम जन आरोग्य स्कीम के लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड प्राप्त होता है। इस कार्ड के द्वारा वह आसान से अपना या फिर अपने परिवार के सदस्य का मुफ्त में इलाज करा सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रोसेस काफी आसान है। आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से इसके लिए अप्लीकेशन करा सकते हैं। यदि अप्लीकेशन में कोई गलती नहीं होती है तो 24 घंटे में आयुष्मान कार्ड को अप्रूव किया जाएगा। इसका अर्थ है कि आवेदक को 1 दिन में आयुष्मान कार्ड प्राप्त हो जाएगा। अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आवेदन प्रोसस को जान लें इसक साथ में इसमें होने वाली पात्रता की भी जांच कर लें।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए पात्रता

सरकार की इस स्कीम का लाभ गरीबी-रेखा यानि कि बीपीएल कैटेगरी में शामिल शख्स को ही प्राप्त होता है। इनके अलावा जिस शख्स की इनकम कम है या फिर समाजिक आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस में लिस्टेड हैं उनको इस स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर दिख रहे एम आई एलिजिबल वाले ऑप्शन को क्लिक करना है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इसके बाद न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर को वेरिफाई करना है और कैप्चा फिल करना है। अब लॉगिन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और फिर सर्च फॉर बेनिफिशियरी पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप अपने राज्य का चुनाव करना है और स्कीम में पीएमजेएआई लिखना है। अब आपको राशन कार्ड के लिए फैमली आईडी, आधार कार्ड या फिर लोकेशन रूलर या फिर लोकेशन अर्बन आदि कि जानकारी को फिल करना होगा। यदि आप आधार कार्ड की जानकारी या फिर राशन कार्ड की जानकरी देते हैं तो स्क्रीन पर आपको फैमली डिटेल्स दिख जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow