SIM Activation: अगर आपके पास भी एयरटेल, जियो, बीएसएनएल या वोडाफोन आइडिया का सिम है तो अक्सर बिना रिचार्ज के कई दिनों बाद सिम काम करना बंद कर देता है। तो आइए जानते हैं कौन सा सिम बिना रिचार्ज के कितने दिनों तक काम करेगा और कितने दिनों बाद काम करना बंद कर देता है।

अक्सर कई दिनों तक रिचार्ज न होने की वजह से वह किसी और के नाम पर ट्रांसफर हो जाता है। कौन सा सिम बिना रिचार्ज के कितने दिनों तक काम करेगा या कौन सा सिर्फ एक्टिव रहेगा और आपको कॉल और एसएमएस आ सकते हैं। नीचे सभी सिम की जानकारी दी गई है। सिम ब्लॉक होने के बाद लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि मोबाइल नंबर सिम कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और दूसरे दस्तावेजों से लिंक होता है। सिम ब्लॉक होने के बाद काफी परेशानी होती है, मोबाइल नंबर बदलना पड़ता है क्योंकि वह मोबाइल किसी और के नाम पर ट्रांसफर हो जाता है।

अगर आपके पास भी बीएसएनएल का सिम है और आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो बीएसएनएल प्लान खत्म होने के बाद 6 से 7 दिनों तक आपके कॉल आते रहेंगे उसके बाद आना बंद हो जाएंगे। अगर आप लगातार तीन से चार महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं।

तो आपका सिम ब्लॉक हो जाता है और यह सिम किसी और के नाम पर ट्रांसफर हो जाता है। अगर आप भी वोडाफोन आइडिया सिम का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें भी रिचार्ज खत्म होने के बाद भी अच्छे खासे 7 दिनों तक कॉल आती रहेंगी, उसके बाद अगर आप तीन से चार महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं।

तो सिम ब्लॉक हो जाती है क्योंकि इस सिम के यूजर हर दिन कम होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से यह सिम कार्ड जल्द से जल्द बंद नहीं होता है। अगर आप भी एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते हैं तो अलार्म खत्म होने के बाद 6 से 7 दिनों तक कॉल आती रहेंगी और अगर आप तीन से चार महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं।

तो सिम ब्लॉक हो जाती है क्योंकि इस सिम के यूजर हर दिन कम होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से यह सिम कार्ड जल्द से जल्द बंद नहीं होता है। अगर आप भी एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते हैं तो अलार्म खत्म होने के बाद 6 से 7 दिनों तक कॉल आती रहेंगी और अगर आप तीन से चार महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो सिम कार्ड ब्लॉक हो जाएगी।

अगर आप एक महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपका सिम कार्ड बंद हो जाएगा। अगर कोई सिम लगातार बंद होती है तो वह सीधे किसी और के नाम पर ट्रांसफर हो जाती है। अगर आप जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो पूरे देश में सबसे ज्यादा जियो सिम का इस्तेमाल होता है।

इसमें अगर आप रिचार्ज प्लान खत्म होने के बाद 5 से 6 महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपका सिम कार्ड बंद नहीं होता है। अगर आप 7 से 8 महीने तक रिचार्ज नहीं कराते हैं तो सिम कार्ड बंद हो जाता है। इसमें रिचार्ज खत्म होने के बाद भी कॉल आते रहते हैं। यह सुविधा सबसे अच्छी जियो कंपनी ही देती है।

अगर आप लोग भी हर महीने रिचार्ज नहीं करा पाते हैं या सिर्फ घर में दूसरे सदस्यों का ही रिचार्ज करा पाते हैं तो आप सभी को बता दें कि आपके लिए सबसे अच्छी वोडाफोन आइडिया और जियो कंपनी है क्योंकि इन कंपनियों में सिम बंद होने का खतरा लगभग ना के बराबर है।

क्योंकि इस कंपनी के पास काफी यूजर हैं और इस कंपनी पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ वोडाफोन आइडिया का कस्टमर बेस धीरे-धीरे खत्म हो रहा है जिसकी वजह से कंपनी अपने यूजर को बंद नहीं करना चाहती है इसलिए सबसे अच्छी जियो और वोडाफोन आइडिया ही रहेगी।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...