नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो चुके हैं, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर उत्साह बना हुआ है। अब तक देखा जाए तो 417 सीटों पर रुझाना आ चुके हैं। इसमें एनडीए 253 तो इंडिया गठबंधन 160 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अभी तक के रुझानों को देखा जाए तो लड़ाई काफी निर्णायक देखने को मिल रही है, जो एनडीए के लिए काफी बड़ा झटका भी माना जा रहा है।

हालांकि, अभी पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है। 8.30 बजे से ईवीएम की गिनती भी शुरू हो चुकी है। हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर पीछे चल रहे हैं। गांधी नगर से गृहमंत्री अमित शाह काफी आगे चल रहे हैं। इतना ही नहीं वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं, जो हर किसी को हैरान करने के लिए काफी है। नतीजे आने तो 12 बजे के करीब ही आने तय माने जा रहे है।

जानिए कौन आगे कौन पीछे

लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझान में कई दिग्गज अपनी सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। रुझान में अमृतसर सीट से बीजेपी उम्मीदवार तरनजीत संधू काफी आगे चल रहे हैं। वहीं, तमिलनाडु की तूतीकोरिन सीट से डीएमके की कनिमोझी काफी आगे चल रहे हैं। एमपी के गुना से बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया काफी आगे चल रहे हैं।

पूर्वोत्तर में शुरुआती रुझानों की मानें तो एसकेएम उम्मीदवार इंद्र हैंग सुब्बा सिक्किम में आगे चल रहे हैं। हरियाणा की करनाल सीट से मनोहर लाल खट्टर काफी पीछे चल रहे हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कैराना सीट से सपा की इकरा हसन पीछे चल रही हैं, जहां बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। यहां एग्जिटपोल में भी कांटे की टक्कर होने की उम्मीद जताई थी।

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बढ़त

पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़ता मिलती दिख रही है। यहां बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है तो टीएमसी 12 सीटों पर लीड बनाए हुए हैं। राजधानी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, जो कांग्रेस और आप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इसके अलावा यूपी में भी बीजेपी आगे चल रही है, इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हालांकि, यह अभी शुरुआती रुझान हैं। अभी लड़ाई पलट भी सकती है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...