BSNL 4G Network: क्या आप सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के ग्राहक हैं अगर हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। दरअसल, बीएसएनल ने अपने 4जी नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

खास बात यह हैं कि इस सरकारी कंपनी ने इस प्रोसेसर को शुरू करने के लिए टाटा (TATA) से हाथ मिलाया है। BSNL की तरफ से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी (TCS) और टेलीकॉम रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन C-Dot के साथ कॉलैबोरेशन किया है। यानी अब आपको इन कंपनियों की ओर से सुपरफास्ट इंटरनेट उपल्ब्ध कराया जाएगा।

BSNL ने पहले ही टाटा से इस मुद्दे को लेकर हाथ मिला लिया था। जिसको लेकर अब बहुत जल्द ही 1018 गांवों में बेस्ट मोबाइल कनेक्टिविटी मिलने वाली है। जिसकी टेस्टिंग स्टार्ट हो चुकी है।

BSNL ने कहा कि वो बहुत जल्द ही जिलों और तहसील ऑफिस को कनेक्ट करने के लिए स्ट्रीमलाइन कम्युनिकेशन स्थापित करने पर विचार कर रहा है। इसके जरिए डिजिटल कनेक्टिविटी भी आसानी से मिलने वाली है।

4G नेटवर्क लाने की तैयारी

खबरों के मुताबिक, BSNL की तरफ से 4G नेटवर्क का जाल बिछाया जा रहा है जो 5G रेडी के साथ आने वाला है। BSNL की तरफ से देश के कई हिस्सों में इस सर्विस को लेकर काम किया जा रहा है। ये कंपनी की तरफ से पहला टेस्ट किया जा रहा है। जहां बीएसएनएल 1लाख साइट में 4G को लेकर प्लान कर रही है। हालांकि इसमें कुछ समय जरूर लगेगा।

BSNL प्लान हैं मौजूद 

कंपनी के पास 4G नेटवर्क ना होने की वजह इसके कस्टमर दूर होते जा रहे है। यही वजह है कि कंपनी की तरफ से अब 4G को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। इसके बाद बीएसएनएल यूजर्स को फास्ट इंटरनेट सर्विस मिलने वाली है।

वहीं BSNL की तरफ से पहले ही होम ब्रॉडबैंड या FTTH (fiber-to-the-home) मार्केट में पहले ही अच्छा काम किया जा रहा है। वहीं इसके कई किफायती प्लान भी हैं जिनका आप रिचार्ज भी करवा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने पहले ही BSNL के लिए स्पेक्ट्रम को रिजर्व कर दिया है जो 4G के साथ 5G पर भी काम करने वाला है। ऐसे में कहा जा सकता है कि बीएसएनएल अपनी नई प्लानिंग के साथ लोगों के दिलों में जगह बनाने आ रहा हैं।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...