नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव में सभी 543 सीटों के रुझान चले रहे हैं जहां उम्मीदॉवारों के आगे पीछे होने का दौर देखने को मिल रहा है। एनडीए अभी तक 299 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि इंडिया गठबंधन 225 सीटों पर आगे है। अब सभी को फाइनल नजीजों का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अभी कुछ सीटों पर बहुत कम अंतर चल रहा है, जहां आखिरी समय में भी बाजी पलट सकती है।

एनडीए और इंडिया गठबंधन की तरफ से अभी से ही सरकार बनाने की कवायद अभी से शुरू कर दी है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू से बात की है। इस चुनाव में चंद्रबाबू नायडू ही ऐसे हैं जो बीजेपी के लिए संजीवनी बन सकते हैं। दस साल में पहली बार खिचड़ी सरकार बनने की उम्मीद लग रही है।

बहुमत से दूर रह सकती बीजेपी

एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी का 400 पार जाने का सपना लगभग चूर हो गया है। दोपहर दो बजे तक के रुझानों में एनडीए को 299 और अकेले बीजेपी को 243 सीटें मिलती दिख रही हैं। इंडिया गठबंधन ने भी अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। इंडिया गठबंधन का सबसे अच्छा प्रदर्शन देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है, जहां 46 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

बिहार में एक बार फिर एनडीए का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जहां 33 सीटों पर आगे चल रहा है। हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी में शानदार टक्कर देखने को मिल रही है। दिल्ली में एक बार फिर बीजेपी ने सभी दों का सूपड़ा साफ कर दिया है।

शेयर बाजार में भी तगड़ी गिरावट

शुरुआती रुझानों को देखते हुए 2019 की शुरुआती में सेंसेक्स 36,068 अंकों के पास दर्ज किया गया था। इसके साथ ही जनवरी और फरवरी के दौरान, मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिली थी। बाजार घरेलू और वैश्विक आर्थिक कारकों से प्रभावित होता दिख रहा है।

ये सभी टेंशन आर्थिक विकास की धीमी गति और व्यापारिक तनाव से जुड़ी थीं। फरवरी 2019 के अंत तक सेंसेक्स बढ़कर 36,063 अंक पर दर्ज किया गया है। इसके साथ ही यह साफ हो गया था कि चुनाव से पहले निवेशक फिर सर्तकता बरतने लगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...