Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें! 70 हजार रुपए और पाए 19 लाख रुपए 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आज के समय में अगर कोई निवेश करने की सोचता है तो उसके दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि उसे निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले और उसका पैसा सुरक्षित रहे। आज हम आपको ऐसे ही एक सुरक्षित निवेश विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं की।

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई बचत योजनाएं चलाता है, इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Calculator)। इस स्कीम में देश के कई लोगों ने अपना पैसा लगाया हुआ है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो लंबी अवधि के लिए पैसा निवेश करते हैं। इस समय इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में 7.1 फीसदी सालाना की चक्रवृद्धि ब्याज दर दी जा रही है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

500 रुपये से खोलें खाता

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में आप कम से कम 500 रुपये से खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं। और अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो आप सालाना 1.5 लाख तक जमा कर सकते हैं। EEE कैटेगरी की इस स्कीम में तीन तरह से ब्याज भी बचाया जा सकता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है, इससे पहले आप पीपीएफ अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. 15 साल के बाद आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जिसकी शर्त ये है कि आपको जमा की गई रकम का 25 फीसदी तक लोन मिलता है. और ये लोन आपको अकाउंट के 1 साल पूरे होने पर मिलेगा. ऐसे मिलेंगे मैच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपये अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में निवेश करके 1 करोड़ रुपये कमाना चाहते हैं

तो हम आपको निवेश करने का तरीका बता रहे हैं. जैसा कि आपको बताया गया कि अगर आप हर दिन 200 रुपये निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 6000 रुपये जमा करने होंगे. ऐसे में अगर आप 15 साल तक हर महीने 6000 रुपये निवेश करते हैं।

तो कुल निवेश 10,80,000 रुपये होगा. कैलकुलेशन के मुताबिक, इस जमा राशि पर आपको मैच्योरिटी पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर से कुल 19,52,740 रुपये मिलेंगे. जिसमें से 8,72,740 रुपये सिर्फ ब्याज के तौर पर मिलेंगे. टैक्स में मिलेगी छूट पोस्ट ऑफिस की ओर से शुरू की गई।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

यह पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम EEE कैटेगरी में आती है. EEE कैटेगरी का मतलब है कि निवेश की गई रकम पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है. इसकी मदद से आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ता. यानी निवेश, ब्याज/रिटर्न और मैच्योरिटी तीनों में टैक्स की बचत होती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow