Tomato Benefits: यदि आपके भी मुंह में लगातार छाले निकल रहे हैं तो इसके पीछे का कारण हो सकता है कि शरीर में विटामिन बी ( Vitamin B) की कमी हो। इसके अलावा डिहाइड्रेशन या फूड इन्फेक्शन के कारण भी मुंह में छालों ( Mouth Ulcer) की समस्या हो सकती है। यदि एक साथ गर्म या ठंडा खा या पी लेते हैं तो भी माउथ अल्सर की प्रॉब्लम दो गुना अधिक बढ़ जाती है। ऐसी कई सारी स्थितियों में टमाटर का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। टमाटर के सेवन से माउथ अल्सर ( Mouth Ulcer) की समस्या धीरे धीरे कम हो जाती है। जानिए कि मुंह में छाले होने पर टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें:

मुंह में होने वाले छालों की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल ( Tips To Use Tomato For Mouth Ulcer)

मुंह से छालों की समस्या को दूर करने के लिए आपको टमाटर से रस निकाल लेना है और सुबह खाली पेट अथवा रात में सोने से पहले इससे अच्छे से कुल्ला कर लेना है। ध्यान रखना है कि स्पेशली उन जगहों पर ज्यादा ध्यान देना है, जहां पर ये छाले निकलें हैं। आप देखेंगे कि कुछ समय बाद मुंह से छालों की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा दर्द से भी आराम मिलेगा।

टमाटर के साथ पुदीना खाएं

मुंह में हुई छालों की समस्या को दूर करने के लिए आपको टमाटर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेना है, फिर रोज खाली पेट इसे पुदीना की पत्तियों के साथ चबाना है। आप देखेंगे कि कुछ समय के बाद मुंह के छालों से जुड़ी हर प्रोब्लम दूर हो जाएगी।

टमाटर के जूस में नींबू मिलाएं

मुंह में हुई छालों की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं। दिन में 2-3 बार के लगभग इसका सेवन करें। ऐसा करने से मुंह में हुई छाले दूर हो जाएंगे। इसके अलावा पेट भी साफ रहेगा।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...