Monsoon Updates: IMD की बड़ी भविष्यवाणी … यहां आसमान से बरसेगी आग, इधर अगले 4 दिन होगी राहत वाली मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली। देश में मौसम (Heavy Rain Forecast) का मिजाज बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ दिख रहा है। आईएमडी (Monsoon Updates 13 June) ने अपने ताजा रिपोर्ट में अगले 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना जताई है।

वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम समेत सहित 12 राज्यों में जोरदार बारिश देखने को मिल सकती है। दिल्ली के मौसम की बात करें तो इस समय आसमान से आग बरस रही है। लू के थपेड़ों से लोग परेशान नजर आ रहे हैं।

वहीं यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब जैसे राज्यों में भी भयंकर गर्मी से लोगों का बहुत ही बुरा हाल हो रखा हुआ है। IMD की मानें तो फिलहाल दिल्‍ली वासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। आईएमडी ने यूपी, बिहार और झारखंड के लि रेड अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में प्रचड़ गर्मी की चेतवानी

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 16 जून तक, बिहार में 13 जून तक और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 16 जून तक प्रचड़ गर्मी के साथ तेज लू लोगों का पसीना निकालने का काम करेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में भी 13 जून से 14 जून तक दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जोन में जोड़ दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में 13 जून से 16 जून तक भीषण हीटवेव देखने को मिलेगी। इसी अवधि में गंगीय पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी पड़ेगी। दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में अभी अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर-पश्चिम राजस्थान, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में 13 जून और 14 जून को भयंकर गर्मी पड़ने वाली है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश देखने को मिलेगी। आज सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी अत्यधिक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि मेघालय और असम में भी 15 जून को भारी वर्षा देखने को मिलेगी। आने वाले चार दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और विदर्भ में बादलों की गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।