LPG Gas Cylinder: LPG गैस सिलेंडर रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! गैस सिलेंडर के दाम में आई गिरावट

LPG Gas Cylinder: तेल विपणन कंपनियों ने जून से तत्काल प्रभाव से वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹69.50 की कटौती की है। इसके साथ ही दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत ₹1676 हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत भर के अन्य मेट्रो शहरों में भी इसी तरह की कटौती की गई है।

मुंबई में भी 69.50 रुपये की कटौती के साथ नई कीमत 1,629 रुपये होगी। चेन्नई में कीमत 1,841.50 रुपये है जबकि कोलकाता में कटौती के बाद कीमत 1,789.50 रुपये है। सिलेंडर की कीमतों में यह बदलाव तेल विपणन कंपनियों द्वारा 1 मार्च को की गई पिछली घोषणा के बाद आया है, जब 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये की कमी की गई थी।

कारोबारियों के लिए अच्छी खबर

कीमतों में लगातार कमी आर्थिक चुनौतियों के बीच परिचालन लागत से जूझ रहे व्यवसायों के लिए एक सकारात्मक संकेत है। इससे पहले अप्रैल में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम वाले एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में क्रमश: ₹30.50 और ₹7.50 की कटौती की गई थी।

आपको बता दें, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में संशोधन करती हैं। इन कीमतों को कम करने की वजह का खुलासा नहीं किया गया है। आपको बता दें, सिलेंडर की कीमतों को लेकर हमेशा से ही मुद्दा रहा है। विपक्ष हमेशा से ही सिलेंडर की कीमतों को लेकर बीजेपी पार्टी पर निशाना साधता रहा है।