Monsoon Update: हे भगवान मिलेगी गर्मी से राहत? मानसून ने पकड़ी रफ्तार, यहां जबरदस्त बारिश की चेतावनी

Vipin Kumar
weather update
weather update

नई दिल्लीः उत्तर भारत के अधिकतर लोगों को भीषण गर्मी के बीच बस एक ही इंतजार है, वो है मानसून का। करोड़ों किसान आसमान की तरफ बारिश के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं, सभी सोच रहे कि हे भगवान कब होगी बारिश। अभी तो आसमान की तरफ से आग ही बरस रही है। लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही मानसून अब दस्तक देगा, जिससे उन्हें प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी।

- Advertisement -

राजधानी दिल्ली में 25 जून तक मानसून आने के कयास लगाए जा रहे हैं, जिसके बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दिल्ली एनसीआर सहित तमाम इलाकों में अंबर से आग बरसती जा रही है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। पूर्वोत्तर राज्यों में इन दिनों बारिश होने से लोगों को राहत मिलती दिख रही है। दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों में मानसूनी बारिश शुरू हो चुकी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहने वाला है मौसम?

- Advertisement -

मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित देश के ज्यादातर इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार,उत्तर भारत के अधिकतर स्थानों पर आगामी तीन दिन बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यूपी के तमाम इलाकों में, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर की स्थिति बनी रह सकती है। जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, बिहार और झारखंड के कई स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। वहीं, हरियाणा में 18 जून को अलग-अलग हिस्सों आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। पंजाब में 18-21 जून के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इससे गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिलने की संभावना है।

- Advertisement -

इन हिस्सों में बादलों की गरज के साथ होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अगले 4-5 दिनों के दौरान बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। यहां पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में भी रहने की संभावना जताई गई है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ रविवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहने की संभावना है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article